- प्रशासन, श्रम विभाग, गीता प्रेस प्रबंधक और कर्मचारियों के बीच समझौता वार्ता सफल

- आउट सोर्सिग के कर्मचारियों ने नहीं किया काम

GORAKHPUR: गीता प्रेस में थर्सडे को काफी उठापटक वाला दिन रहा। समझौता विफल होने के बाद काम का बहिष्कार कर रहे कर्मचारियों ने शाम को डिप्टी लेबर कमिश्नर को अपनी शर्ते बताकर काम पर लौटने का आश्वासन दे दिया। कर्मचारियों के हड़ताल पर रहने के कारण गीता पे्रस में छपाई का काम को हुआ, लेकिन किताबें नहीं बनी। गीता प्रेस के गोबिंद भवन पर ताला लग गया। यह सब हुआ थर्सडे को गीता प्रेस में। थर्सडे मार्रि्नग मीटिंग विफल होने के बाद पहले श्रम विभाग ऑफिस को गीताप्रेस कर्मचारियों से पुलिस ने खाली करा दिया। उसके बाद गीता प्रेस में पुलिस फोर्स को तैनात कर लिया गया।

नहीं माने आउट सोर्सिग के कर्मचारी

गीता प्रेस में लगभग ख्00 आउट सोर्सिग कर्मचारी हैं। जिन्हें गीता प्रेस अपना मानने से इन्कार कर रहा है तो वहीं कर्मचारियों का कहना है कि वे पिछले ख्0 साल से काम कर रहे हैं, इसलिए उन्हें कर्मचारी का दर्जा मिले। इसके लिए उन्होंने स्थायी कर्मचारी वाले फॉर्म क्ख् भरवाने को कहा। इसी को लेकर पिछले साल दिसंबर से प्रबंधन और कर्मचारियों के बीच ठनी है। कई बार जिला प्रशासन और श्रम विभाग की ओर से समझौते का प्रयास भी हुआ, लेकिन कोई निर्णय नहीं निकला है। थर्सडे को इसी क्रम मीटिंग हुई, लेकिन कर्मचारियों की ओर समझौते का बहिष्कार करने के कारण वार्ता विफल हो गई।

नहीं छपी किताबें, बंद रहा गोबिंद भवन

मीटिंग विफल होने के कारण एडीएम सिटी श्रम विभाग से लौट आए और गीता प्रेस में पुलिस तैनात कर दी गई। गीता प्रेस के पब्लिकेशन मैनेजर लालमणि तिवारी ने बताया कि गीता प्रेस में छापने का काम स्थायी कर्मचारी करते हैं, लेकिन किताब बनाने का काम आउट सोर्सिग के कर्मचारी करते हैं। कर्मचारी सुबह ही मीटिंग में चले गए थे और वहां से समझौता विफल होने के कारण वे काम पर वापस नहीं आए, जिसके कारण एक भी किताब नहीं बनी। वहीं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए गीता प्रेस का मेन गेट और गोबिंद भवन बन रखा गया।

श्रम विभाग के साथ हुई मीटिंग में जिला प्रशासन ने प्रबंधन की बाते मान ली थी, लेकिन कर्मचारियों ने नहीं माना। इससे मीटिंग में कोई हल नहीं निकला। आउटसोर्सिग कर्मचारियों के बहिष्कार के कारण किताबें तैयार नहींहो पाई हैं। शाम को कर्मचारियों ने अपनी शर्त को डिप्टी लेबर कमिशनर को सौंप दी। फ्राइडे को गीता प्रेस में काम शुरू हो जाएगा।

लालमणि तिवारी, पब्लिकेशन मैनेजर, गीता प्रेस