कानपुर। क्रिकेट एक ऐसा खेल है जहां गेंद और बल्ले से आएदिन रिकाॅर्ड बनते रहते हैं। ऐसा ही कुछ अनोखा हुआ था साउथ अफ्रीका के मैदान में। जब दो भारतीय महिला क्रिकेटरों ने पहले विकेट के लिए रिकाॅर्ड 320 रनों की साझेदारी की। महिला वनडे क्रिकेट इतिहास में यह अभी तक की सबसे बड़ी पार्टनरशिप है। ये मैच भारत बनाम आयरलैंड के बीच 15 मई 2017 को खेला गया था। आयरिश टीम के खिलाफ भारतीय कप्तान मिताली राज ने टाॅस जीतकर पहले बैटिंग का निर्णय लिया और उनका यह डिसीजन सही तब साबित हुआ जब 45 ओवर तक कोई बल्लेबाज आउट नहीं हुआ।

320 रन की रिकाॅर्ड ओपनिंग साझेदारी

भारत की तरफ से दीप्ति शर्मा और पूनम राउत ओपनिंग करने आईं। उस दिन दोनों महिला बल्लेबाज पूरी लय में थी। सभी को लगा आज कुछ बड़ा होने वाला है। एक छोर में दीप्ति जहां ताबड़तोड़ बैटिंग किए जा रही थी। वहीं पूनम धीरे-धीरे अपनी पारी को आगे बढ़ा रही थी। इन दोनों बल्लेबाजों को आउट करने में आयरिश गेंदबाजों के पसीने छूट गए। 50 ओवर के इस मैच में 45 ओवर तक दोनों ओपनर क्रीज पर डटे रहे। दीप्ति जहां 188 रन बनाकर आउट हुईं। वहीं पूनम 109 रन बनाकर रिटायर्ड हर्ट हो गईं। इसी के साथ महिला वनडे क्रिकेट इतिहास में 320 रन की ओपनिंग साझेदारी देखने को मिली।


दीप्ति ने तब रिकाॅर्ड 27 चौके लगाए

188 रन की इनिंग में दीप्ति ने 27 चौके लगाए। उस वक्त यह किसी महिला बल्लेबाज द्वारा वनडे में लगाए गए सबसे ज्यादा चौके थे। इसके ठीक एक साल बाद न्यूजीलैंड की महिला क्रिकेटर एमेलिया केर ने 31 चौके जड़कर दीप्ति का रिकाॅर्ड तोड़ दिया। बताते चलें एमेलिया ने उस पारी में नाबाद 232 रन बनाए थे।

IPL 12 में कैसा रहा वर्ल्ड कप खेलने जा रहे भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन


कानपुर में जन्में इस क्रिकेटर ने दी थी पाकिस्तानी क्रिकेट टीम को कोचिंग


भारतीय पुरुष बल्लेबाज हैं पीछे
पहले विकेट के लिए हाईएस्ट वनडे पार्टनरशिप के मामले में पुरुष भारतीय खिलाड़ी महिला क्रिकेटरों से पीछे हैं। भारत के लिए सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी सौरव गांगुली और सचिन तेंदुलकर ने की थी। इन दोनों ने 258 रन जोड़े थे। ये रिकाॅर्ड साल 2001 में केन्या के खिलाफ बनाया गया था।

Cricket News inextlive from Cricket News Desk