- 15 अगस्त से शुरू हो जाएगा बुडको की नई बसों का परिचालन

- दिल्ली की तर्ज पर बन रहा स्टॉप, शहर में 100 के आसपास चलाई जाएंगी बसें

PATNA (2 Aug) : अब तक सिटी सर्विस की एक बड़ी प्रॉब्लम यह थी कि उसे बस स्टॉप की कोई जानकारी नहीं थी। इस वजह से बसों को जहां-तहां रोक कर जाम लगा दिया जा रहा था, लेकिन क्भ् अगस्त के बाद अब ऐसा नहीं होगा। बुडको की ओर से दिल्ली की तर्ज पर बस क्यू शेल्टर का निर्माण किया जा रहा है। जहां रूट के हिसाब से बसों का आना जाना होगा, उसमें यह भी लिखा होगा कि किस नंबर की बस कहां से आएगी और कहां जाएगी। दिल्ली की तर्ज पर पहला बस क्यू शेल्टर का निर्माण पीडब्लूसी के सामने किया गया है, जिसे कार्मेल बस स्टॉप कहा गया है। इसमें शेड लगाया गया है साथ ही बैठने का भी अरेंजमेंट किया गया है। इस पर क्भ् अगस्त से बुडको की नई बस आकर यहां पर रुकेगी। जानकारी हो कि बुडको की ओर से सिटी सर्विस अब पटना में चलाया जाएगा। इसके लिए ख्म्0 बसों की खरीदारी लगभग पूरी हो चुकी है, उसमें से क्00 बस पटना में चलाए जाने हैं। पहले फेज में दस रूट के लिए बसों का परिचालन किया जाएगा।

पटना से लेकर हाजीपुर-फतुहा तक

पटना से लेकर दानापुर, खगौल, हाजीपुर और फतुहा तक इन बसों का परिचालन किया जाएगा। इसके लिए हर रूट पर लगभग क्0ब् बस क्यू शेल्टर का निर्माण किया जाएगा। जानकारी हो कि इससे पहले भी पटना शहर में दो सौ के आसपास बस क्यू शेल्टर बने हैं, पर उसका यूज नहीं किया जाएगा। बुडको अपनी बसों के लिए मेट्रो की तर्ज पर बस क्यू शेल्टर का निर्माण करेगा और उसी से परिचालन भी किया जाएगा, ताकि पैसेंजर को खड़ा रहने और बैठने की बेहतर सुविधा मिल पाए।

निगम के साथ चला था लेटर वार

नए बस क्यू शेल्टर को लेकर निगम के साथ बुडको की नोक-झोंक भी हुई थी। मामला विज्ञापन को लेकर था, जो आज भी बना हुआ है। बुडको की ओर से शहर के विभिन्न हिस्सों में बस क्यू शेल्टर का निर्माण किया जाना है। इसमें विज्ञापन किसके पास रहेगा, अभी भी इस पर संशय बना हुआ है।