एक्शन में आए कमिश्नर, मेला प्रशासन संग की कुंभ की समीक्षा

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: कुंभ मेला के नए कार्यालय में शनिवार को कमिश्नर डॉ. आशीष गोयल ने मेला प्रशासन संग कुंभ के निर्माण कार्यो की समीक्षा की. उन्होंने पीडब्लूडी द्वारा पाण्टुन पुल, चकर्ड प्लेट एवं अन्य निर्माण कार्य के साथ किले की दीवार पर सफाई सहित तमाम मुद्दों पर चर्चा की. स्वास्थ्य विभाग की तैयारियों को लेकर कमिश्नर ने अधिकारियों और मेडिकल कालेज के प्रिंसिपल से 17 प्रकार के शय्याओं और 100 प्रकार के चिकित्सा उपकरणों की समय से उपलब्धता सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए.

समय से पूरा कराएं टेंटेज कार्य

टेण्टेज व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुए कमिश्नर को अवगत कराया गया कि इस क्षेत्र में निविदा आदि समस्त औपचारिकतायें पूरी कर ली गयी हैं. साथ ही सभी विभागों के लिए वेण्डर अलग-अलग निर्धारित कर लिये गये है. मेलाधिकारी ने बताया कि सभी सेक्टरों में आफिस बनाने की कार्यवाही प्रारम्भ हो चुकी है. सात सेक्टरों में कार्यालय बन भी चुके हैं. संस्कृति ग्राम, कला ग्राम, त्रिवेणी संकुल बसाये जाने वाले कायरें की प्रगति अपेक्षित स्तर पर है.

शटल बसों के संचालन पर मंथन

मेला क्षेत्र से समीपतम स्थानों पर वाहनों की पार्किंग और वहां से मेला तक शटल बसों के संचालन की प्रक्रिया विचार-विमर्श किया गया. मेला के प्रमुख क्षेत्र अरैल एवं सच्चा बाबा आश्रम से 2 किमी के भीतर देवप्रयागम में स्थापित होने वाली बड़ी पार्किंग से शटल बसों को मेला क्षेत्र तक लाने और चलाने की व्यवस्था पर विचार-विमर्श हुआ. कमिश्नर ने अब तक आ चुकी नई बसों को सिटी बसों के रूप में चलाने तथा उनके माध्यम से कुंभ की ब्रांडिंग के निर्देश दिये.