RANCHI : राजधानी में पहली जनवरी से कैमरे में यातायात व्यवस्था कैद हो रही है। 16 जगहों पर हाई रिजॉल्यूशन कैमरे लगाये गए हैं। इसके अलावा सड़क की दोनों ओर पीले रंग से स्टॉप लिखा गया है। लेकिन, इन 16 चौक-चौराहों में ज्यादातर जगह ट्रैफिक सिग्नल ठीक से काम ही नहीं कर रहा है। ऐसे में हिनू चौक, एजी मोड़, करमटोली, सहजानंद चौक, बिरसा चौक, लालपुर, राजभवन चौक, रातू रोड चौक समेत अन्य जगहों पर पहले की तुलना में अधिक जाम लग रहा है।

ट्रैफिक पुलिस की बढ़ी मुसीबत

हाईटेक ट्रैफिक सिस्टम लागू होने के बाद से ट्रैफिक पुलिस की मुसीबत भी बढ़ गई है। चौक-चौराहों पर हाई रिजॉल्यूशन कैमरे तो लगा दिए गए हैं। ट्रैफिक रूल्स तोड़ने वाले इन कैमरों में कैद हो रहे हैं। इनके अड्रेस पर चालान भी भेजा जा रहा है, लेकिन वाहन चालकों को किस डायरेक्शन में जाना है, यही पता नहीं चल रहा है। यातायात पुलिस वाले अपने हाथों के इशारे से ही वाहन चालकों को इधर-उधर जाने का निर्देश दे रहे हैं।

डोरंडा कॉलेज से एजी मोड़ तक चलना मुश्किल

हाईटेक ट्रैफिक सिस्टम लागू होने के बाद डोरंडा कॉलेज से एजी मोड़ तक की तीन सौ मीटर की दूरी तय करने में अब 20 मिनट का समय लग रहा है। एजी मोड़ तक चार कट भी हैं, जिसमें वाहन चालक इधर-उधर कट मारते दिखते हैं। डोरंडा कॉलेज के बाहर वाहनों की पार्किंग भी जाम की समस्या को और प्रभावित कर रही है। एजी मोड़ चौराहे पर लगी रेड लाइट की टाइमिंग 90 सेकेंड रुकने का है, जबकि पार करनेवालों को मात्र 45 सेकेंड ही दिया जा रहा है। इससे सड़क के दोनों ओर वाहनों की लंबी-लंबी कतारें लग रही हैं। यहां ट्रैफिक कंट्रोल करने के लिए 12 से अधिक पुलिसकर्मी तैनात हैं।