ओवरब्रिज के दोनो तरफ बने हुए हैं अवैध स्टॉपेज

हाईवे पर वाहनों का इंतजार बनता हादसे का सबब

फीरोजाबाद : हाईवे की 'सुरक्षा' को लेकर कई योजनाएं बनीं। कुछ माह पूर्व यातायात पुलिस ने हाईवे पर सवारियों के चढ़ने एवं उतारने को भी गंभीरता से लिया। उस वक्त योजना बनाई गई कि फीरोजाबाद में हाईवे पर जहां भी सवारियों को वाहन उतारते एवं बैठाते हैं। उस स्थान पर हाईवे पर जाली लगवाने का भी प्लान था, लेकिन वक्त के साथ में यह प्लान फाइलों में ही कैद होकर रह गया। टूंडला से फीरोजाबाद तक आज भी हाईवे पर कई जगह पर सर्विस रोड जैसे हालात नजर आते हैं। बड़े वाहनों से लेकर छोटे वाहन भी यहां पर सवारी उतारते एवं बैठाते हुए नजर आते हैं। इसके चलते कई बार हाईवे पर हादसे भी हुए हैं।

सेंट्रल बैंक के सामने हाईवे : सुभाष तिराहा से कुछ मीटर की दूरी पर स्थित सेंट्रल बैंक के सामने हाईवे पर एक प्राइवेट स्टैंड बन गया है। यहां सुबह से शाम तक सवारियों की भीड़ रहती है तो टैंपों से लेकर मैजिक सहित अन्य वाहन भी यहां पर खड़े नजर आते हैं। कहने को कुछ मीटर की दूरी पर सुभाष तिराहा से भी वाहन सवारियां भरते हैं। इसके बाद भी यहां पर वाहनों के खड़े रहने से अक्सर हादसे भी होते हैं। हाईवे पर दौड़ते वाहन यहां पर रुकते हैं तो पीछे से आते हुए वाहन कई बार धोखा खा जाते हैं। (फोटो नंबर छह)

वर्मा पेट्रोल पंप के सामने : वर्मा पेट्रोल पंप के निकट भी हाईवे पर एक प्राइवेट स्टैंड बना हुआ है। ओवरब्रिज से उतरते वक्त वैसे ही वाहनों की रफ्तार तेज होती है, ऐसे में यहां पर खड़े हुए वाहन कई बार छोटे हादसों का सबब बन जाते हैं। इसके बाद भी इस तरफ किसी का ध्यान नहीं है। ओवरब्रिज से उतरते ही यहां पर सवारियां एवं वाहन हाईवे पर ही खड़े रहते हैं। ऐसे में कभी भी बड़ा हादसा भी हो सकता है।

टूंडला में भी ओवरब्रिज पर अनदेखी का खतरा

टूंडला में भी ओवरब्रिज पर अनदेखी का खतरा मंडराता रहता है। सीएचसी के सामने दोनो तरफ वाहनों की लाइन लगी रहती है तो सवारियों की भीड़ भी यहां पर रहती है। ओवरब्रिज से तेज रफ्तार से उतरते हुए वाहन कई बार यहां हादसे का सबब भी बन गए हैं। इस समस्या को देखते हुए ही पूर्व में यातायात पुलिस ने हाईवे पर खुले हुए इन अवैध स़्टॉपेज को बंद कराने की ठानी थी, लेकिन आज तक वह योजना कागजों से बाहर ही नहीं निकल सकी है।

सर्विस रोड पर जाम का सबब बनते हैं टैंपों

इधर हाईवे पर बने अवैध स्टॉपेज के चलते फीरोजाबाद में सेंट्रल बैंक के निकट एक अवैध टैंपों स्टैंड भी बन गया है। दिन भर यहां पर टैंपों खड़े रहते हैं। पहले ही कुछ फीट की सर्विस रोड पर टैंपों के खड़े रहने से अक्सर यहां पर जाम के हालात रहते हैं। यह हाल तब है जब बैंकों पर पुलिस पिकेट की तैनाती रहती है। इसके बाद भी यहां खड़े होने वाले टैंपों को हटाने की तरफ पुलिस का ध्यान नहीं है। इससे शहर को जाम से जूझना पड़ता है।