- हिजबुल मुजाहिद्दीन का है जोनल कमांडर

- 20 मुकदमे दर्ज हैं आतंकी के खिलाफ

- 10 दिसंबर 2010 में दून से हुआ था गिरफ्तार

- एके-47, इन्सास रायफल हुई थी आतंकी से बरामद

- दून में गुप्त स्थान पर रखा गया है आतंकी

-------------

DEHRADUN: देश में कई जगह दहशत फैलाने वाला हिजबुल मुजाहिद्दीन का कुख्यात आतंकी सोमवार को दून लाया गया है। भारी पुलिस फोर्स के साथ इस आतंकी को दून में ही एक गुप्त स्थान पर रखा गया है। दरअसल म् साल पहले हिजबुल मुजाहिद्दीन का यह जोनल कमांडर एसटीएफ व इंटेलिजेंस की टीम ने दून से गिरफ्तार किया था, इसके बाद से यह आतंकी कश्मीर की उधमपुर जेल में बंद है। इस कुख्यात आतंकी को एक केस के सिलसिले में देहरादून लाया गया है।

पहचान बदलकर रहा था दून में

जानकारी के अनुसार मोहम्मद जान उर्फ जावेद कुरैशी निवासी गांव लब्बाड, जिला डोडा, जम्मू म् साल पहले देहरादून की आजाद नगर कॉलोनी में पहचान बदल कर रह रहा था। इंटेलिजेंस द्वारा जुटाए गए इनपुट्स के बाद एसटीएफ और जम्मू पुलिस ने क्0 दिसंबर ख्0क्0 को इस आतंकी को गिरफ्तार किया था। पूछताछ में आतंकी से बेहद संवेदनशील जानकारियां खुफिया एजेंसियों के हाथ लगी थी। पुलिस और इंटेलिजेंस की साझा टीम ने हिजबुल के जोनल कमांडर जावेद कुरैशी से एके-ब्7, इन्सास और एसएलआर समेत कई कीमती सामान बरामद किया था।

कई आतंकी हमलों में रहा शामिल

खुफिया सूत्रों के अनुसार आतंकी के खिलाफ जम्मू कश्मीर समेत देहरादून मे ख्0 से ज्यादा मुकदमे दर्ज हैं। जावेद कुरैशी कई आतंकी हमलों में शामिल रह चुका है। बताया जा रहा है कि ख्0क्0 में कश्मीर में धमाके करने के बाद जाबेद देहरादून आया था। यहां आईबी को इनपुट मिला था कि जावेद कुरैशी देहरादून के क्लेमेनटाउन इलाके में नाम और पहचान बदलकर रक्षा संस्थानों के बारे में जानकारी जुटा रहा था। क्0 दिसंबर ख्0क्0 को उत्तराखंड एसटीएफ ने आजादनगर कॉलोनी से आतंकी को गिरफ्तार किया था।

उधमपुर जेल में काट रहा सजा

हिजबुल का बेहद खुंखार आतंकी जम्मू की उधमपुर जेल में सजा काट रहा है। देहरादून में ख्0क्0 में दर्ज जावेद कुरैशी के खिलाफ मुकदमे की पेशी के लिए सोमवार को उसे देहरादून कोर्ट में पेश किया गया। पेशी के बाद आतंकी को दून के एक गुप्त स्थान पर कड़ी सुरक्षा में रखा गया है।