-गणतंत्र दिवस के अवसर पर स्कूल, कॉलेज और सरकारी संस्थानों में देशभक्ति की धूम, तिरंगे के रंग में रंगे पटनाइट्स

PATNA: 70वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर पूरा पटना देशभक्ति के रंग में रंगा रहा। गणतंत्र की महत्ता और आज के समय में इसके राष्ट्रीय औचित्य पर झंडोत्तोलन के बाद कई कार्यक्रम भी आयोजित किए गए। स्कूल, कॉलेजों और विभिन्न शिक्षण-संस्थानों में परेड, रंगारंग कार्यक्रम से माहौल देशभक्तिमय रहा।

कानून का राज्य स्थापित करना ही प्राथमिकता

बिना कानून के राज्य में विकास संभव नहीं है। राज्य में सुशासन और न्याय के साथ विकास के सार्थक प्रयास से सभी क्षेत्रों में उल्लेखनीय प्रगति हो रही है। कानून का राज्य स्थापित करना राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। ये बातें गवर्नर लालजी टंडन ने गांधी मैदान में 70वें गणतंत्र दिवस के समारोह में कही। उन्होंने कहा कि पुलिस तंत्र को सुदृढ़ करने के लिए भी कदम उठाए गए हैं। इससे पहले कार्यक्रम की विधिवत शुरुआत राज्यपाल लालजी टंडन ने झंडोत्तोलन कर किया। सीएम नीतीश कुमार विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद रहे। डिप्टी सीएम सुशील मोदी समेत अन्य पटनाइट्स मौजूद थे।

भविष्य की चुनौती संभालें

पीयू के पटना कॉलेज कैंपस में वीसी डॉ रास बिहारी प्रसाद सिंह ने झंडोत्तोलन किया। उन्होंने कहा कि इतिहास गौरवशाली है, वर्तमान भी अच्छा है लेकिन भविष्य चुनौती से भरा है। भविष्य की चुनौतियों के लिए कई चीजें आत्मसात करने, व्यवहार में लाने की जरूरत है। इसलिए आगे बढ़े छात्र और शिक्षक ताकि भविष्य की चुनौतियों से हम निपट ले, सफलता हासिल करें। प्रिंसिपल डॉ पीके पोद्दार आदि मौजूद रहे।

कर्तव्य के प्रति रहें सजग

इंटरनेशनल स्कूल में डायरेक्टर फरहत हसन ने झंडोत्तोलन किया। प्रिंसिपल अनवर मल्लिक सहित अन्य शिक्षकगण उपस्थित रहे। डायरेक्टर फरहत हसन ने स्टूडेंट्स को संबोधित करते हुए कहा कि आज की युवा पीढ़ी को अपने समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारियों का अहसास होना चाहिए। इसमें हर बच्चा समाज के लिए महत्वपूर्ण है। इस मौके पर स्कूल में परेड का आयोजन स्कूल की कैबिनेट विंग्स की ओर से किया गया। साथ ही बिहटा के टीपी उच्च माध्यमिक विद्यालय में प्रिंसिपल डॉ प्रवीण कुमार ने झंडोत्तोलन किया। शिक्षक आनंद कुमार, कमारी अमृता, कनिका कुमारी और विनय कुमार समेत अन्य स्टाफ मौजूद रहे।