- राजभाषा विभाग कर रहा है आयोजन

- 2005 में हुआ था फणीश्वरनाथ रेणु हिन्दी भवन का निर्माण

- तब से हिन्दी भवन में चल रहा है चंद्रगुप्त प्रबंधन संस्थान

PATNA : फणीश्वरनाथ रेणु हिन्दी भवन का निर्माण हिन्दी और उसकी सहयोगी भाषाओं के संव‌र्द्धन के लिए ख्00भ् में किया गया था। तत्कालीन सभापति प्रो। जाबिर हुसेन की बदौलत ही ये हो पाया। जाबिर हुसेन ने यहां से हिन्दी के विकास और संव‌र्द्धन की पूरी रूपरेखा बनायी थी, लेकिन जब नीतीश कुमार की सरकार आयी तो इसमें चंद्रगुप्त प्रबंधन संस्थान खोल दिया गया। कहा गया कि दो-तीन साल में चंद्रगुप्त प्रबंधन संस्थान के लिए बिल्डिंग बन जाएगी और फिर संस्थान वहां चला जाएगा। लेकिन कई वर्ष बीत गए और फणीश्वर नाथ रेणु हिन्दी भवन में मैनेजमेंट की पढ़ाई होती रही। आई नेक्स्ट ने भी कई बार अपनी उस हिन्दी का सवाल उठाया जिसे हम हर रोज बोलते हैं। आई नेक्स्ट ने इसे हिन्दी की हकमारी का सवाल बनाया था। अब सरकार की संवेदना थोड़ा जागी है।

राजभाषा विभाग हिन्दी दिवस यहां मनाएगा

ये पहली बार होने जा रहा है कि मंत्रिमंडल सचिवालय (राजभाषा) विभाग की ओर से क्ब् सितंबर को क्क् बजे, फणीश्वनाथ रेणु हिन्दी भवन सभागार में हिन्दी दिवस मनाया जाएगा। इसका उद्घाटन शिक्षा मंत्री वृषिण पटेल करेंगे। समारोह की अध्यक्षता डॉ। सियाराम तिवारी एक्स प्रोफेसेर विश्व भारती, शांति निकेतन करेंगे।

ये महागठबंधन का असर तो नहीं

अब जब जीतन राम मांझी की सरकार है और महागठबंधन में जेडीयू के साथ आरजेडी और कांग्रेस भी शामिल है और सरकार में आरजेडी को भी शामिल करने की अटकलें तेज हैं तो हिन्दी भवन की याद सरकार को हिन्दी के लिए आयी है।

लेकिन कब मुक्त होगा हिन्दी भवन

हिन्दी दिवस का आयोजन तो फणीश्वनाथ रेणु हिन्दी भवन में हो रहा है पर ये सवाल अब भी कायम है कि चंद्रगुप्त मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट को यहां से कब उसके भवन में या अन्य स्थान पर शिफ्ट किया जाएगा और हिन्दी भवन को बेडि़यों से मुक्त किया जाएगा। यह भी चर्चा है कि सरकार यहां कलेक्टेरिएट के कुछ पोर्सन को ले जाने वाली है।