- अवैध होर्डिग को हटाने में जुटा नगर निगम, बकाएदारों को नोटिस

- प्राइवेट बिल्डिंग पर होर्डिग लगाने वालों से लिया जाएगा कमर्शियल टैक्स

- 'नो होर्डिग यूज' का भी चिपकाया जाएगा नोटिस

patna@inext.co.in

PATNA : होल्डिंग में लेट लतीफी को लेकर चारों सर्किल के आरओ को नोटिस दिया गया है. साथ ही निर्देश दिया गया है कि वो बताएं कि किन वजहों से सर्किल ऑफिस में होल्डिंग की वसूली तेजी से नहीं की जा रही है. नगर निगम होल्डिंग वसूली को लेकर जितने नए आयाम ढूढ़ रही है. उतनी ही होर्डिग टैक्स को लेकर भी सख्त कदम उठाने जा रही है. अरबों का होर्डिग कारोबार पर निगम जल्द ही नकेल कसने की तैयारी में जुटा है. फ‌र्स्ट प्रायोरिटी के तौर पर नगर निगम ने अवैद्य होर्डिग हो हटाने का काम शुरू कर दिया है और बड़े बकाएदारों के घरों तक नोटिस भी भिजवा दिया है. साथ ही उनसे जवाब-तलब भी किया जा रहा है कि होर्डिग टैक्स वह किस रूप में पेड करने वाले हैं. अगर ऐसा नहीं करते हैं तो फिर शहर में उनकी होर्डिग को लगने नहीं दिया जाएगा, उतार दिया जाएगा. नगर निगम खुद उस प्लेस का इस्तेमाल 'नो होर्डिग यूज' के लिए करेगा.

रेसिडेंसियल से भी कमर्शियल टैक्स की वसूली

होर्डिग को लेकर डिप्टी निगम कमिश्नर राजीव रंजन ने बताया कि रेसिडेंसियल से लेकर कमर्शियल टैक्स को भी इस दिशा में क्लासिफाइड किया जाएगा, साथ ही जो भी प्राइवेट मकान की दीवारों और छतों पर विज्ञापन लगा रहे हैं. उनसे भी टैक्स की वसूली की जाएगी. बिहार म्यूनिसिपल एक्ट के तहत उन घर वालों से भी उनके कुछेक एरिया को रेसिडेंसियल के तौर होल्डिंग वसूली जाएगी.

सड़कों के बीच होर्डिग लगाने पर पाबंदी

सड़क के बीचों-बीच या फिर डिवाइडर पर विज्ञापन करने पर रोक लगाई गई है. किसी भी एड एजेंसी का विज्ञापन दिखने पर कड़ा एक्शन लिया जाएगा. यहीं नहीं निगम की ओर से हर दिन ऐसे सड़क छाप विज्ञापन को हटाने का काम चल रहा है. ताकि आम शहरी को इससे राहत महसूस हो.

बेवजह विज्ञापन से गंदा हो रहा है शहर

डिप्टी कमिश्नर राजीव रंजन ने बताया कि बेवजह विज्ञापन लगाने पूरा शहर गंदा हो रहा है. इसलिए छोटे और बड़े एजेंसी बिना निगम के परमिशन और प्लॉट डिफाइन करे, विज्ञापन न लगाएं. ताकि शहर की खूबसूरती और रौनक बनी रहे. यहीं नहीं घरों पर विज्ञापन लगाने से पहले हाउस ऑनर को खुद निगम में आकर सर्टिफिकेट लेना होगा. ताकि आगे किसी भी तरह की परेशानी न हो.

पार्किंग एरिया से हटेगा डेंजरस एड

शहर में पचास से अधिक पार्किंग एरिया का जमकर मिसयूज किया जा रहा है. पार्किंग एरिया में ही बड़े-बड़े होर्डिग लगा दिया जा रहा है. नीचे से ऊपर तक का एरिया मुफ्त में ही बेचकर लाखों की कमाई की जा रही है. निगम को उससे कुछ भी फायदा नहीं हो पा रहा है. डिप्टी कमिश्नर राजीव रंजन ने बताया कि ऐसी जगहों से भी पार्किंग को हटाने के लिए चारों सर्किल के एक्जक्यूटिव को निर्देश दिया गया है.