-सीओ सिविल लाइन को चेकिंग के दौरान मिली इंडिका कार में करेंसी

-पीवीएस मॉल के पास पुलिस ने चलाया था चेकिंग अभियान

-देर रात्रि शॉप्रिक्स मॉल के समीप तीन लोगों ने पकड़े 3.80 लाख

-चुनाव आयोग के निर्देश पर ताबड़तोड़ चेंकिंग अभियान जारी

Meerut : चुनाव आयोग के कड़े निर्देश के बाद मेरठ पुलिस द्वारा चलाए जा रहे चेकिंग अभियान में दो अलग-अलग स्थानों पर करीब 6.80 लाख कैश पकड़ा गया है। पुलिस ने स्ट्रेटिक मजिस्ट्रेट को जानकारी दी जिसपर प्रशासनिक अमला मौके पर पहुंचा। पकड़ी गई करेंसी का ब्योरा न दे पाने पर पुलिस ने कैश को जब्त कर लिया है।

पीवीएस मॉल के समीप दबोचा

सीओ सिविल लाइन के नेतृत्व में नौचंदी पुलिस ने इंडिका कार से तीन लाख की नई करेंसी जब्त की। हालांकि आरोपी युवक अपने आप को पेट्रोलपंप कर्मी बता रहे है। जो दिनभर का पैसा बैंक में जमा करने जा रहे थे। फिलहाल पुलिस ने आरोपियों को नकदी सहित फ्लाइंग स्क्वॉयड के सुपुर्द कर दिया है। घटनाक्रम के मुताबिक नौचंदी थाना पुलिस ने आईटीबीपी के जवानों के साथ सीओ सिविल लाइन रितेश कुमार पीवीएस मॉल के पास चेकिंग कर रहे थे। अचानक एक इंडिका आई। चेकिंग के दौरान कार से तीन लाख रुपए की नई करेंसी मिली। जिसमें ज्यादातर नोट दो हजार के नोट शामिल थे, कुछ पुराने नोट भी थे।

पेट्रोल पंपकर्मी बताया

पूछताछ में कार सवार युवकों ने बताया कि वह पेट्रोल पंप के कर्मचारी हैं और करेंसी को बैंक लेकर जा रहे हैं। फिलहाल, पुलिस ने कार सवारों को जांच के लिए नकदी समेत फ्लाइंग स्क्वायड के सुपुर्द कर दिया है। चेकिंग के दौरान आईटीबीपी के जवान और पुलिस गाडि़यों में राजनीतिक दलों की प्रचार सामग्री आदि चेक कर रही थी।

शॉप्रिक्स मॉल के समीप पकड़े 3.80 लाख

बुधवार रात्रि करीब 8 बजे शॉप्रिक्स मॉल के सामने एक स्कूटी और एक बाइक पर सवार तीन युवकों से पुलिस ने 3.80 लाख रुपये नकद पकड़ा है। कैश में सभी नोट 2-2 हजार के हैं। आरोपियों का कहना है कि वे पुराने 500 और 1000 से बदलने के लिए नई करेंसी लाए थे। शॉप्रिक्स मॉल पर ही किसी व्यक्ति को आना था, हालांकि आरोपियों की धरपकड़ के बाद पुराने नोट लेकर आने वाला व्यक्ति फरार हो गया है।

स्ट्रेटिक मजिस्ट्रेट को दी जानकारी

एसओ ब्रह्मापुरी दिनेश सिंह ने बताया कि पकड़े गए आरोपी राजीव गुप्ता पुत्र स्व। राजकिशोर गुप्ता निवासी-माधवपुरम, सचिन पुत्र विनोद कुमार निवासी-दालमंडी देहलीगेट और सौरभ त्यागी पुत्र जयप्रकाश त्यागी निवासी-मोदीनगर कपड़ा मिल हैं। तीनों आरोपियों को पुलिस ने शॉप्रिक्स मॉल के सामने चेकिंग के दौरान उस समय पकड़ लिया जब ये कैश एक्सचेंज की फिराक में थे। पुलिस ने करेंसी को जब्त कर लिया है। वहीं आरोपियों को छुड़ाने के लिए सत्तापक्ष के लोगों का सर्किल कार्यालय पर जमघट लग गया। सीओ ब्रह्मापुरी धर्मेद्र सिंह ने बताया कि आरोपियों से करेंसी को जब्त स्ट्रेटिक मजिस्ट्रेट को घटनाक्रम की जानकारी दी जा रही है।

वर्जन

शहर के दो अलग-अलग स्थानों पर करीब 6.80 लाख रुपये की करेंसी पकड़ी गई है। ज्यादातर नोट 2 हजार के हैं। आरोपियों के खिलाफ आचार संहिता के अधीन कार्रवाई की जा रही है।

आलोक प्रियदर्शी, एसपी सिटी

---

50 हजार है कैश की सीमा

मेरठ: भारत चुनाव आयोग के निर्देश पर अधिकतम 50 हजार रुपये कैश लेकर कहीं भी आ-जा सकते हैं। सहायक निर्वाचन अधिकारी एवं एडीएम प्रशासन दिनेश चंद्र ने बताया कि 50 हजार से अधिक कैश पर फ्लाइंग एक्वायड को कैश को पुष्ट और प्रमाणिक करने के दस्तावेज देने होंगे। अन्यथा की स्थिति में कैश जब्त कर कार्रवाई होगी। मेरठ में प्रथम चरण के मतदान के मद्देनजर चुनाव आयोग के निर्देश पर फ्लाइंग स्क्वायड का गठन किया गया है।