- होली की छुट्टियों में इंडियंस के जाने से नेपाल में अधिकतर होटल्स फुल

- नेपाल के कैसिनोज में भी सेलिब्रिटीज की मौजूदगी में मनाएंगे स्पेशल होली

- इस बार भैरहवां, काठमांडू, पोखरा और चितवन में होगा सेलिब्रेशन

Gorakhpur@inext.co.in
GORAKHPUR: होली में दूर-दराज से लोग अपने घरों पर वापस आते हैं ताकि इस मुख्य त्योहार का लुत्फ अपने परिवार के साथ ले सकें. लेकिन गोरखपुर में इस बार कुछ डिफरेंट ही देखने को मिल रहा है. होली में लॉन्ग वीकेंड मिलने की वजह से इंडियंस ने विदेश में होली मनाने का प्लान किया है. होली के साथ कई दिनों की छुट्टियां मिलने की वजह से सिंगापोर, थाइलैंड, क्रूश के साथ ही सबसे ज्यादा लोग इस बार नेपाल घूमने जा रहे हैं. सिटी की ट्रेवेल एजेंसीज के आंकड़ें इस बात की पुष्टि करने के लिए काफी हैं. वहीं एजेंटों का कहना है कि पहली बार होली में विदेश जाने वालों की इतनी संख्या देखने को मिली है. इस बार होली में इंडियंस के पहुंचने से नेपाल को होने वाले करोड़ों रुपए के मुनाफे से भी इनकार नहीं किया जा सकता है.

कैसिनो में सेलिब्रिटी संग मनेगी स्पेशल होली
इंडिया बॉर्डर पार करते ही भैरहवां में आधा दर्जन से ज्यादा कैसिनो खुले हैं. जहां सिर्फ विदेशी नागरिक ही प्रवेश कर सकते हैं. कैसिनो से हर महीने करोड़ों रुपए की कमाई होती है. सभी कैसिनोज के आपसी कॉम्पटीशन की वजह से वे अपने कस्टमर्स को लुभाने के लिए अलग-अलग प्रोग्राम भी कराते रहते हैं. इसी क्रम में होली में अपनी तरफ अट्रैक्ट करने के लिए नेपाल के कैसिनोज नेहॉलिवुड सेलिब्रिटी को भी बुलाया गया है. जिससे यहां जाने वालों की संख्या में और वृद्धि हुई है.

सभी होटल्स फुल
गोरखपुर के एक ट्रेवेल एजेंट ने बताया कि इस बार होली में नेपाल के लिए सबसे ज्यादा क्योरी आई है. जिन्होंने इसका पहले से प्लान किया था उन्हें तो आसानी से अच्छे होटल्स मिल गए लेकिन जो इस समय तत्काल में आ रहे हैं उनके लिए होटल ढूंढना आसाम काम नहीं है. नेपाल के अच्छे होटल्स में फोन करने पर वहां से पहले ही फुल होने का जवाब मिल रहा है.

सभी को चाहिए लग्जरी होटल
नेपाल जाने वाले अधिकतर लोग एलीट क्लास फैमिली से हैं. इसलिए कोई भी होटल से उनका काम नहीं चलेगा. एजेंट ने बताया कि सबसे पहले तो फाइव स्टार होटल्स की डिमांड हो रही है. इसके अभाव में थ्री स्टार होटल से लोग काम चलाने की बात कर रहे हैं. इससे नीचे के होटल्स लेने से लोग साफ मना कर दे रहे हैं.

गाडि़यों की बुकिंग भी हो गई महंगी
नेपाल जाने के लिए शौकीनों की पहली पंसद इनोवा है. जो ज्यादा से ज्यादा 16 हजार रुपए में पहले बुक हो जाती थी. देशभर से लोगों के आने की वजह से इनोवा की डिमांड भी बढ़ गई है. जिसकी वजह से इस समय इनोवा की बुकिंग 25 हजार से शुरू हो रही है.

नेपाल में इन जगहों की डिमांड

काठमांडू, चितवन, पोखरा, भैरहवां

पहली बार इतनी क्योरी नेपाल के लिए आई है. जिन लोगों ने पहले ही बुकिंग करा ली थी उन्हें तो आराम है. जो अब आ रहे हैं उन्हें होटल्स फुल होने की वजह से निराश होना पड़ रहा है.

निरमन रॉय, सिगनेचर ट्रेवेल्स

इस बार होली में काफी लोग नेपाल जा रहे हैं. इसका मेन कारण ये है कि एक साथ कई दिन की छुट्टियां हुई हैं. इसलिए फैमिली के साथ लोग इंज्वॉय करने नेपाल जा रहे हैं.

मुकेश कुमार, एसओटीसी

होली में पहली बार इतनी संख्या में लोग नेपाल जा रहे हैं. इसके साथ ही बहुत से लोग सिंगापोर और थाईलैंड में भी होली की छुट्टियां बिताने जा रहे हैं.

शिव मिश्रा, होपफन