प्रदोष काल तक भद्रा की वजह से शाम 6.58 बजे के बाद शुभ मुहूर्त में छाया उल्लास

अबीर-गुलाल लगाकर एक-दूसरे को लगाया गले और दी होली की बधाई

ALLAHABAD: शहरियों पर वैसे तो रंगभरी एकादशी से ही होली की खुमारी चढ़ गई थी लेकिन उसका रंगों में सराबोर और उल्लास का नजारा गुरुवार को दिखाई दिया। प्रदोष काल तक भद्रा होने की वजह से शाम 6.58 के बाद शुभ मुहूर्त में होलिका दहन के साथ ही एक छोर से दूसरे छोर तक होली होली का उल्लास छा गया। एक तरफ होली के फिल्मी गीतों पर युवाओं और छोटे-छोटे बच्चों ने जमकर डांस किया। दूसरी तरफ गली-मोहल्लों में शुभ मुहूर्त में होलिका मइया का विधि विधान से पूजन कर लोगों ने एक-दूसरे को अबीर-गुलाल लगाया और होली की बधाईयों का दौर शुरू हो गया।

दोपहर से ही तैयारी शुरू

होलिका दहन के लिए गुरुवार को दोपहर से ही गली-मोहल्लों में तैयारियां शुरू कर दी गई थीं। अल्लापुर, कटरा, सिविल लाइंस, चौक, धूमनगंज, नखासकोहना व प्रीतमनगर सहित अन्य इलाकों के चौराहों पर सजाई गई होलिका के इर्दगिर्द रंगबिरंगी पताकाएं लगाई गई। डीजे की धुन पर होली आई रे, होली खेले रघुविरा व नाकाबंदी जैसे गीतों पर युवाओं की टोली झूमती नजर आई। शाम सात बजे के बाद भद्रा समाप्त होते ही बड़े-बुजुर्ग, महिलाएं, युवा व बच्चों की मौजूदगी में पूरे शहर में होलिका मइया के जयकारे के बीच होलिका दहन के लिए जुटे।

विधि विधान से किया पूजन

कच्चा सूत होलिका के चारों तरफ बांधा गया। रोली, हल्दी की गांठ, मिठाई, फूल व बताशा जैसी पूजन सामग्री के साथ होलिका मइया का विधि विधान से पूजन किया गया। गली-मोहल्लों में अबीर गुलाल से होली खेली गई। लोगों ने एक-दूसरे को अबीर गुलाल लगाकर होली की बधाई दी। फिर हर तरफ वातावरण होली के रंग में सराबोर हो गया। देर रात तक शहरी होली की खुमारी में डूबे रहे तो होली गीतों पर मस्ती का दौर भी चलता रहा।

वारसी कमेटी ने दी मुबारकबाद

वारसी कमेटी की बैठक गुरुवार को सेवई मंडी स्थित मुख्यालय में हुई। प्रदेश अध्यक्ष मोहम्मद आरिफ वारसी ने शहरियों को होली की मुबारकबाद दी और आपसी भाईचारे के साथ रंगों का त्योहार मनाने का आहवान किया। बैठक में मो। मोबिन वारसी, रजत राय, हैदर अली, सफीना बेगम, बृजेश चौरसिया आदि मौजूद रहे।