- होली और धुलंडी के रंग में रंगा बाजार, स्टाइलिश हैट, रंग बिरंगे हेयर और पिचकारियों की धूम

DEHRADUN: होली और धुलंडी को लेकर दून के बाजार पूरी तरह से होली के रंग में नजर रंगे हुए हैं. बाजारों में स्टाइलिश हैट, रंग- बिरंगे हेयर और पिचकारियों की धूम है. दुकानदार खुद स्टाइलिश हैट, हेयर और पिचकारियों से पब्लिक को रिझाने में लगे हुए हैं. जिसे पब्लिक खासा पसंद कर रही है.

10 से लेकर 400 रुपए तक की पिचकारी

20 मार्च, वेडनसडे को होली और 21 मार्च थर्सडे को धुलन्डी का पर्व मनाया जाएगा. होली को लेकर दूनाइट्स में अभी से उत्साह नजर आ रहा है. बाजारों में होली के सामान से लेकर गुजिया की जमकर खरीदारी हो रही है. दून के सबसे पुराने बाजार हनुमान चौक में होली के हर प्रकार के रंगों की बिक्री हो रही है. पूरा बाजार रंग, पिचकारियों और होली के सामानों से सजा हुआ है. होली में इस बार रंग, पिचकारियों के अलावा हैट और स्टाइलिश हेयर की डिमांड है. जिनको पहनकर बच्चे और यूथ होली को खास बनाने की तैयारी में हैं. बाजार में स्टाइलिश हैट अलग-अलग रंग की 10 रुपए में जबकि मल्टी हेयर 120 रुपए में उपलब्ध हैं. इसके साथ ही इंडियन पिचकारियां और रंग की ज्यादा डिमांड है. 10 रुपए से 400 रुपए तक की पिचकारियां बाजार में उपलब्ध हैं, जबकि रंगों में राजस्थानी ब्रांड की ज्यादा डिमांड है, जो 60 रुपए किलो तक बिक रहा है.

रंगों पर जीएसटी की मार

15 वर्ष से हनुमान चौक में बिजनेस करने वाले चेतन सडाना ने बताया कि इस बार होली फेस्टिवल के इलेक्शन और बोर्ड एग्जाम के बीच होने से बाजार पर इसका सीधा असर दिख रहा है. इसके साथ ही रंगों पर 18 प्रतिशत जीएसटी लगने से व्यापार प्रभावित हुआ है. पहले रंगों पर किसी प्रकार का कोई टैक्स नहीं वसूला जाता था. इस वजह से दून के बाजार में इसका सीधा असर पड़ रहा है. दून में होली के दौरान करीब 2 करोड़ का बिजनेस होता है. जिसमें इस बार करीब 30 लाख का नुकसान होने की संभावना जताई जा रही है.

डायबिटीज वालों के लिए स्पेशल समोसा गुजिया

होली की बात हो और गुजिया का जिक्र न हो, ये कैसे संभव है. जीएमएस रोड स्थित उत्तम स्वीट शॉप के ऑनर केसर सिंह ने बताया कि इस बार होली में 4 प्रकार की गुजिया की डिमांड है. जिसमें पाक गुजिया 400 रुपए, चासनी वाली गुजिया 360 रुपए, मिनी गुजिया 400 रुपए, मावे की गुजिया जिसमें सूजी के अलावा नेचुरल गुजिया मावा के साथ 400 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बिक रही है. इसके साथ ही इस बार होली पर डायबिटीज वालों के लिए स्पेशल समोसा गुजिया बनाई जा रही है जो 400 रुपए किलो है. इधर दून के घंटाघर स्थित प्रसिद्ध कुमार स्वीट शॉप में देशी घी की गुजिया की खासी डिमांड है, जो कि 460 रुपए प्रति किलो बिक रही है.