छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: लौहनगरी में सोमवार को रंगों का त्योहार होली के लिए बच्चों और बड़ों ने जमकर होली की खरीदारी की। शहर के साकची, बिष्टुपुर, कदमा, जुगसलाई, मानगो, टोल्को और परसुडीह बाजार में बच्चों ने पिचकारी और मुखौटे खरीदे। इस साल बाजार में आए गुलाब बम और हर्बल स्पे्र लोगों को लुभा रहे है। साकची बाजार में बच्चों की पिचकारियों के साथ ही हेयर विग, हैट और टोपियां भी लोगों द्वारा पसंद की जा रही है। दुकानदार ने बताया कि इस बार मुखौटे के साथ कॉस्ट्यूम को जोड़ा गया है, जिसे बच्चे बहुत पसंद कर रहे हैं। दुकानदार ने बताया कि खास बात यह है कि होली के बाद इसे फेंका भी जा सकता है। इसके अलावा तरह-तरह की हेयर विग, हैट से बाजार भरा हुआ है।

होली में मचेगा धमाल

शहर में बिक्री के लिए आये खास तरह के अबीर बम इस होली में धमाल मचाएंगे। दुकानदार ने बताया कि इसमें बारूद के स्थान पर गुलाल भरा गया है। जिसमें आग लगाते ही आवाज के साथ गुलाल वातावरण में फैल जाएगा। इसकी कीमत 40 रुपये प्रति पीस है। दुकानदार ने बताया कि कलर पार्टी कूपर की कीमत 100 रुपये है। यह पार्टी कूपर जैसा ही है जिसमें गुलाल का मिक्स भरा है। इसके साथ ही स्प्रे आदि की खरीदारी कर रहे हैं। शहर में हेयर विग की मांग बढ़ी है, शहर में बाल कलर कराना युवा पसंद करते हैं, जिससे हेयर बिग की बिक्री बढ़ी है।

महकने लगी गुजिया की खुशबू

होली नजदीक आते ही मिठाई की दुकानों में गुजिया की महक आने लगी है। शहर की प्रमुख स्वीट हाउसों में गुजिया की बिक्री शुरू हो गई है।

बाजार में सामान का रेट

आइटम कीमत

होली गन 60-400 रुपए

बोतल स्प्रे 7-40 रुपए

पाइप गन 30-40 रुपए

बैगन गन 20-30 रुपए

पिचकारी 10-15 रुपए

गुब्बारे 20-30 रुपए

मास्क 70-150 रुपए

आईमास्क 20-50 रुपए

विग 100-400 रुपए

हैट 300-700 रुपए

टोपी 50-300 रुपए

गुलाल 40 रुपए किलो

हर्बल गुलाल 350 रुपए किलो

गुलाल कूपर 100 रुपए पीस

गुलाल बम 40 रुपए पीस

अभी होली में दो दिन हैं। बाजार में नये तरह के रंग और पिचकारियों की रेंज मौजूद है। मोटी-पतलू और कार्टून बेस्ड पिचकारियों की अधिक मांग है।

राजकुमार गुप्ता, व्यापारी