Meerut। शहरभर में होली की तैयारियां शुरू हो गई है। त्योहार के मद्देनजर बाजार में मिठाइयों की खपत बढ़ने के कारण मिलावटखोर भी सक्रिय हो गए हैं। हालांकि, खाद्य विभाग ने भी मिलावटखोरों के खिलाफ मुहिम चलाने की शुरूआत कर दी है। वहीं, त्योहार पर शहरवासियों के आवागमन को ध्यान में रखकर रोडवेज और रेलवे ने भी व्यवस्थाएं मुकम्मल कर ली है। साथ ही पुलिस ने भी संवेदनशील और असंवेदनशील स्थान चिन्हित किए हैं।

शक है मिलावट का तो कॉल करें

मिलावटखोरी पर नजर रखेंगी पांच टीमें

आईजीआरएस पोर्टल पर कर सकते हैं शिकायत

15 दिन तक विशेष अभियान चलाएगा खाद्य विभाग

होली के त्योहार के मद्देनजर शहर में मिलावटखोर भी सक्रिय हो गए हैं। मिठाइयों में मिलावट पर नकेल कसने के लिए खाद्य सुरक्षा व औषधि प्रशासन विभाग ने तैयारी शुरु कर दी है।

यह है रणनीति

विभाग ने जांच के लिए पांच टीमों का गठन किया है। सभी टीमों का फोकस मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट पर अधिक रहेगा, जबकि प्रतिष्ठानों पर भी नजर रखी जाएगी । इसके अलावा दूध व दूध से बनी मिठाइयों पर भी विशेष नजर रहेगी। सभी टीमों को जोन में बांटकर कार्रवाई की जाएगी। विभाग की ओर से 15 दिन विशेष अभियान चलाया जाएगा।

यहां कर सकते हैं शिकायत

विभागीय अधिकारियों के मुताबिक अगर शहर में किसी भी व्यक्ति को खाने में मिलावट, गंदगी या अन्य किसी प्रकार की शिकायत है तो आईजीआरएस पोर्टल पर शिकायत कर सकता है। यह शिकायत सीधे लखनऊ पहुंचेगी, इसके बाद इसे विभाग को भेज दिया जाएगा।

कार्यालय में करें शिकायत

खाद्य पदार्थ में मिलावट या नियमों के उल्लंघन को लेकर किसी को शिकायत है तो वह मेडिकल कॉलेज में बने एफएसडीए कार्यालय या विभागीय अधिकारियों के नंबर पर सीधे शिकायत कर सकते हैं।

यहां करें शिकायत

मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी- 9454468347

डीओ-

9760795214

होली पर मिलावट के मामलों में तेजी आ जाती है। हमारा प्रयास है कि हम सीधे उत्पादन इकाई से मिलावट को रोक सकें । दूध या खोए पर हमने नजर रखी हुई हैं। किसी को समस्या है तो हमें सीधे शिकायत कर सकते हैं।

सर्वेश मिश्रा, मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी, मेरठ

नहीं छोड़ेंगे पुलिस वाले

अति संवेदनशील व संवेदनशील जगहों को पुलिस ने किया चिन्हित

पुलिसकर्मियों के अवकाश पर लगाई रोक, रहेगी विशेष नजर

होली के मद्देनजर पुलिस अलर्ट हो गई है, शहर के अति संवेदनशील व संवेदनशील क्षेत्रों को चिन्हित किया गया है। थानेदार व एसओ को अपने क्षेत्र में मोहल्ला समिति की बैठक बुलाने के आदेश दिए गए हैं। इसके साथ एसएसपी ने सभी पुलिसकर्मियों के अवकाश पर भी रोक लगा दी है।

पिछले साल बिगड़ा था माहौल गौरतलब है कि पिछले साल होली पर्व पर बुढ़ाना गेट व हापुड़ अड्डे पर रंग डालने पर शहर का माहौल खराब हो गया था। पुलिस ने बामुश्किल मामला सुलझाया था।

पैरा मिलिट्री फोर्स रहेगी तैनात

एसएसपी मंजिल सैनी ने होली पर्व को लेकर शहर में अलर्ट घोषित कर दिया है। उन्होंने बताया कि शहर के मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्र में पैरा मिलिट्री फोर्स तैनात रहेगी। उनके साथ पुलिस बल भी मौजूद रहेगा।

होली पर्व को लेकर तैयारियां शुरू हो गई है। सभी पुलिस कर्मियों के अवकाश पर रोक लगा दी गई है।

मंजिल सैनी, एसएसपी

रोडवेज बसों के बढ़ेंगे फेरे

चालक परिचालकों की छुट्टियां 26 फरवरी से होंगी निरस्त

होली के मद्देनजर रोडवेज और रेलवे में मुकम्मल हो रहीं तैयारियां

होली के त्यौहार में दो सप्ताह का समय शेष है। ऐसे में यात्रियों के आवागमन को देखते हुए रोडवेज ने इंतजामात दुरुस्त करने की प्रक्रिया शुरु कर दी है। रोडवेज ने हैवी लोड के रुट पर बसों के फेरे और चालक परिचालकों की व्यवस्था करनी शुरु कर दी है।

मिलेगी प्रोत्साहन राशि

हर साल की तरह इस बार भी यात्रियों की सुरक्षा से लेकर उन्हें समय से गंतव्य पर पहुंचना रोडवेज और रेलवे की प्राथमिकता है। ऐसे में मेरठ के पांचों डिपो से संचालित होने वाली बसों को रुट के हिसाब से समय से रवाना करने के साथ साथ त्यौहारों के दौरान सभी रुटों पर बसों की उपलब्धता रोडवेज ने प्रमुखता से निर्धारित की है। इसके लिए चालक परिचालकों को होली के दौरान प्रोत्साहन राशि देने की योजना बनाई गई है। त्यौहार के दौरान प्रतिदिन 300 किमी बस चलाने वाले चालक को इनाम दिया जाएगा।

चालकों की छुट्टियां होंगी निरस्त

सभी यात्री त्योहार पर समय से अपने गंतव्य पर पहुंचे इसके लिए 26 फरवरी से चालकों व परिचालकों के अवकाश को निरस्त कर दिया जाएगा। सभी चालकों को समय से डयूटी पर पहुंचने और डयूटी चार्ट के अनुसार बस संचालन का आदेश जारी किया गया है।

बसों के फेरे बढ़ेंगे

हर साल की भांति इस साल अत्याधिक लोड वाले कुछ प्रमुख रूट पर बसों के फेरे बढ़ाकर यात्रियों को राहत दी जाएगी। इसमें दिल्ली, देहरादून, बरेली, आगरा, लखनऊ, हल्द्वानी, सहारनपुर, बुलंदशहर, अलीगढ़ आदि रुट पर बसों के फेरे बढ़ाए जाएंगे।

खराब बसों की मरम्मत

इस समय मेरठ डिपो समेत चारों डिपो में करीब 37 से अधिक बसें खराब खड़ी हैं। होली के दौरान बसों की कमी ना रहे इसके लिए भी खराब बसों को इस सप्ताह में सही कर रुट पर चलाया जाएगा।

त्यौहारों के दौरान किसी भी रुट पर बसों की संख्या कम ना रहे और समय से यात्री अपने घर पहुंचे इसके लिए योजना तैयार की जा रही है। चालक परिचालकों को प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

एसके बनर्जी, आरएम रोडवेज

रेलवे स्टेशन पर नजर रखेंगे सीसीटीवी कैमरे

जीआरपी और आरपीएफ सुरक्षा व्यवस्था मुकम्मल करने में जुटी

कैंट और सिटी रेलवे स्टेशन से होली पर हजारों यात्री सफर पर निकलते हैं। ऐसे में स्टेशन पर आने वाली भीड़ को किसी प्रकार की परेशानी या दुर्घटना ना हो इसके लिए जीआरपी और आरपीएफ ने सुरक्षा व्यवस्था दुरुस्त करनी शुरु कर दी है।

सीसीटीवी से निगरानी

होली से पहले सिटी स्टेशन पर आरपीएफ सीसीटीवी कैमरों से निगरानी रखेगी। इसके लिए स्टेशन पर सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था दुरुस्त की जा रही है। वहीं स्टेशन पर मेटल डिटेक्टर और पुलिसकर्मियों की संख्या को भी अपडेट किया जाएगा।

यात्रियों की सुरक्षा के लिए पुलिस बल की संख्या बढ़ाई जाएगी स्टेशन समेत सभी प्रमुख ट्रेनों में चेकिंग व्यवस्था को दुरुस्त किया जाएगा।

जितेंद्र यादव, आरपीएफ प्रभारी

दावों में खलल न डाल दे हड़ताल की चेतावनी

21 फरवरी को मुख्यालय पर विशाल धरने में रखी जाएंगी मांगे

रोडवेज प्रबंधन द्वारा चालक परिचालकों के अवकाश को 26 फरवरी से निरस्त किया जा रहा है। वही दूसरी तरफ रोडवेज कर्मचारियों ने भी मांगे पूरी ना होने पर होली के दौरान हड़ताल करने की चेतावनी दी है। ऐसे में त्योहार के दौरान रोडवेज कर्मचारियों की हड़ताल होली में खलल डाल सकती है।

21 को होगा धरना

दरअसल, वेतन विसंगतियों के विरोध में रोडवेज कर्मचारी संयुक्त परिषद द्वारा 21 फरवरी को विशाल धरना लखनऊ मुख्यालय पर होगा। यदि कर्मचारियों की मांगे नही मानी जाती हैं तो पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार रोडवेज कर्मचारियों की प्रदेश व्यापारी हड़ताल शुरु हो जाएगी। इस प्रदर्शन में मेरठ रीजन के पांचों डिपो से करीब तीन हजार से अधिक कर्मचारी शामिल होंगे।

21 फरवरी को यदि मुख्यालय पर हमारी मांगे ना मानी गई तो मेरठ रीजन के करीब तीन हजार से अधिक कर्मचारी अनिश्चित कालीन हड़ताल पर चले जाएंगे। त्योहार में हम व्यवस्था बिगाड़ना नही चाहते हैं लेकिन हमारी मांगे भी पूरी होनी चाहिए।

लाखन सिंह, रोडवेज कर्मचारी संयुक्त परिषद, उप महामंत्री

कर्मचारियों की मांगों को केवल मुख्यालय स्तर पर पूरा किया जा सकता है। यदि कर्मचारी हड़ताल पर रहते हैं तो भी हमारे पर अतिरिक्त स्टॉफ की व्यवस्था है।

एस के बनर्जी, आरएम रोडवेज