- सीमांत गांवों के बाशिंदों को दी जाएंगी बेहतर सुविधाएं

- गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने किया रिमखिम चौकी का दौरा

- जवानों की जानीं समस्याएं, आईटीबीपी के साथ किया शस्त्र पूजन

CHAMOLI: गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने चमोली की सीमांत चौकियों को सुविधा संपन्न बनाने की बात कही है, उन्होंने सीमांत गांवों के विकास को भी जरूरी बताया है। शनिवार को गृहमंत्री राजनाथ सिंह चमोली पहुंचे और यहां भारत-चीन बॉर्डर पर स्थित अग्रिम चौकियों का निरीक्षण किया। रिमखिम चौकी में तैनात जवानों से उन्होंने मुलाकात की, उनका हौसला बढ़ाया और जवानों को दशहरे की शुभकामनाएं दीं। इस दौरान आईटीबीपी के जवानों के साथ उन्होंने शस्त्र पूजन में भी भाग लिया। इस दौरान उनके साथ सीएम त्रिवेंद्र रावत भी मौजूद रहे।

जवानों को नहीं होने देंगे कमी

शनिवार सुबह बदरीनाथ से रवाना होकर गृहमंत्री राजनाथ सिंह करीब क्क् बजे रिमखिम चौकी पहुंचे। यहां आईटीबीपी ने उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया। इसके बाद राजनाथ ने चौकी का निरीक्षण किया। राजनाथ ने इस दौरान कहा कि हमारे हिमवीर विषम परिस्थितियों में सीमाओं की चौकसी करते हैं, उन्हें किसी तरह की कमी नहीं होने दी जाएगी। इसके बाद गृहमंत्री औली के पास सुनील पहुंचे, यहां आईटीबीपी का कैंप है। यहां उन्होंने आईटीबीपी के जवानों की समस्याएं सुनीं। राजनाथ सिंह ने कहा कि जवानों को बर्फीले क्षेत्रों के लिए स्नो स्कूटर और अच्छे वाहन उपलब्ध कराए जा रहे हैं। बताया कि सीमांत इलाकों में तैनात जवानों को सस्ती दरों पर बीएसएनएल की सेवाएं भी मुहैया कराई जाएंगी ताकि वे अपने परिवार से बात कर सकें।

-------------------

बीएडीपी के लिए दोगुनी धनराशि

सीमांत गांवों से हो रहे पलायन को लेकर भी गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने चिंता जताई। कहा कि भारत-चीन सीमा पर रहने वाले बाशिंदों के लिए केंद्र सरकार हर संभव मदद देगी। सीमांत गांवों को खाली होने से बचाने के लिए ठोस प्रयास किए जा रहे हैं। गृहमंत्री ने सीमांत क्षेत्रों में बॉर्डर एरिया डेवलपमेंट प्रोग्राम (बीएडीपी) केतहत संचालित कार्यो की भी सराहना की, उन्होंने कहा कि प्रोग्राम के तहत दी जाने वाली धनराशि दोगुनी की जाएगी। बताया कि बीएडीपी के तहत देश भर में ख्7 सड़केंस्वीकृत की गई हैं, जिनमें से क्0 उत्तराखंड में हैं। इस दौरान आईटीबीपी के महानिदेशक आरके पंचनंदा, कमांडेंट विक्रांत थपलियाल और आईजी एचएस गुरैया भी मौजूद रहे।

--------

रिमखिम आने वाले पहले गृहमंत्री

चमोली जिले में मौजूद बाड़ाहोती में रिमखिम चौकी दूरस्थ चौकी है, जो चीन सीमा पर है। इस इलाके पर चीन अपना दावा करता रहा है। कई बार यहां चीनी घुसपैठ हुई है। राजनाथ सिंह पहले गृहमंत्री हैं, जिन्होंने इस चौकी का दौरा किया है।