RANCHI : राजधानी में अगर आपने रोड व सार्वजनिक स्थलों पर गंदगी फैलाई या फिर नो पार्किग जोन में अपनी गाड़ी खड़ा की तो सतर्क हो जाएं। जो ऐसा करेंगे, उनके खिलाफ न सिर्फ कार्रवाई की जाएगी, बल्कि जुर्माना भी वसूला जाएगा। रांची नगर निगम ने मु2यमंत्री के निर्देश के बाद स्वच्छता अभियान को गति देने व ट्रैफिक सिस्टम दुरुस्त करने में होमगार्ड के जवानों की सेवा ले रही है। इसके लिए एडिशनल 6यूनिसिपल कमिश्नर के नेतृत्व में सिटी इंफोर्समेंट सेल का गठन किया गया है। इसमें 100 होमगा‌र्ड्स की अलग-अलग टीम बनाई है। जिन्हें अलग-अलग इलाकों में ड्यूटी पर तैनात किया गया है।

फुटपाथ दुकानों के लिए जगह है तय

रांची नगर निगम ने फिलहाल फुटपाथ किनारे दुकान लगाने वालों के लिए जगह निर्धारित की है.जयपाल सिंह स्टेडियम के पास वेंडिंग जोन बनाया जा रहा है। ऐसे में जो लोग निर्धारित जगह से दूर जहां-तहां अपनी दुकान लगाएंगे तो उनपर कार्रवाई की जाएगी। वहीं उनसे भी जुर्माना वसूला जाएगा।

एक से 25 हजार तक जुर्माना

रांची नगर निगम ने सिटी में कचरा फैलाने, ओपन यूरीनेशन और खुले में शौच करने वालों पर अलग-अलग फाइन तय किया है। जिसमें 100 रुपए से लेकर पांच हजार रुपए तक का फाइन वसूला जाएगा। इसके अलावा पार्किग की व्यवस्था नहीं होने पर 25 हजार रुपए तक का फाइन वसूलने का प्रावधान है। इसके अलावा निगम की प्रापर्टी पर क4जा जमाने वाले लोगों से भी गा‌र्ड्स जुर्माना वसूलेंगे।

रूल्स तोड़ने वालों पर रखेंगे नजर

सरकार ने अरबन एरिया के लिए बनाए गए नियम व कानून को लागू कराने के लिए सिटी गा‌र्ड्स को तैनात किया है, ताकि सफाई से लेकर मार्केट, ट्रांसपोर्ट की निगरानी के अलावा निगम की प्रॉपर्टी को भी असामाजिक तत्वों से बचाया जा सके। इसके अलावा सिटी गा‌र्ड्स को जल्द ही एप्प से भी लैस किया जाएगा ताकि इंफोर्समेंट को तत्काल जानकारी दे सकेंगे।

इनपर रखें निगरानी

-इल्लीगल पार्किग

-इल्लीगल वेंडिंग जोन

-इ-रि1शा और प4िलक ट्रांसपोर्ट की रूट मानिटरिंग

-ओपन यूरीनेशन

-दुकानों संचालकों द्वारा कचरा फेंकने

-रांची नगर निगम की प्रॉपर्टी

-खुले में शौच

-पॉलीथीन और पॉलीप्रोपीलीन का यूज

-डस्टबीन