शासन की हरी झंडी मिलते ही होमगार्ड्स की बदलेगी पहचान

होमगाडर््स को मिलेगा पुलिस कांस्टेबल के बराबर बकायदा वेतन

Meerut। जल्द ही पुलिस के साथ सहायक बनकर डयूटी पर तैनात रहने वाले होमगार्ड्स को पुलिस कांस्टेबल के बराबर वेतन मिलेगा। यही नहीं, इनका नया नाम भी होमगार्ड्स से बदलकर उत्तर प्रदेश पर्सनल पुलिस होगा। दरअसल, इस बाबत डीजी होमगार्ड्स ने रिपोर्ट बनाकर शासन को भेजी है। वहां से हरी झंडी मिलते ही सभी होमगार्ड यूपी पसर्नल पुलिस में तब्दील हो जाएंगे। साथ ही उनकी वर्दी में भी बदलाव होगा।

बढ़ाया जाएगा वेतन

गौरतलब है कि होमगार्ड्स को अभी तक 375 रुपये रोजाना के हिसाब से मानदेय मिलता है। इस कारण उनके परिवार का गुजारा नहीं हो पाता है। दरअसल, पुलिस विभाग के साथ -साथ होमगार्ड अन्य विभागों में भी अपनी सेवाओं से दिल जीत रहे हैं। नए नियमों के तहत उन्हें पुलिस कांस्टेबल के बराबर वेतन दिलाने के लिए प्रयास होगा।

डीजी होमगार्ड की पहल

डीजी होमगार्ड सूर्य प्रकाश शुक्ला ने होमगाडर््स के वेतन में बढ़ोत्तरी के लिए यह कदम उठाया है। उन्होंने एक रिपोर्ट बनाकर शासन को भेजी है। वहां से हरी झंडी मिलते ही होमगार्ड यूपी पर्सनल पुलिस के नये नाम से जाने जाएंगे।

होमगाडर््स अब जल्द ही यूपी पर्सनल पुलिस बनने वाले हैं। पर्सनल पुलिस बनते ही उनको पुलिस कांस्टेबल के बराबर वेतन मिलेगा। इसके साथ वर्दी में भी बदलाव होगा।

सुधाकराचार्य पांडे,

जिला होमगार्ड कमांडेट