मेष : लाल कलर की राखी खरीदें तो शुभ होगा, क्योंकि यह रंग इस राशि के लोगों को काफी पसंद आएगा। भाई के जीवन में उत्साह का संचार होगा। इसके अलावा आप केसरिया या फिर पीले रंग की राखी का भी चयन कर सकती हैं।

वृष : नीले रंग की राखी ले सकती हैं यदि आपको साधारण धागे वाली राखी बांधनी हो या फिर महंगी राखी बांधनी हो तो आप चांदी की राखी बांध दें।

मिथुन : हरे रंग की या फिर चंदन जैसे मटमैले रंग की राखी ले सकती हैं। इससे इनके जीवन में खुशहाली आएगी।

कर्क : सफेद रेशमी धागे व मोती से निर्मित राखी का चयन करना चाहिए। ऐसी राखी बांधने से भाई-बहन के आपसी स्नेह में वृद्धि होगी।

राशि के हिसाब से भाई की कलाई पर बांधे श्रेष्‍ठ राखी,जिंदगी में नहीं आएगी कोई बाधा

सिंह : आप भाई के लिए केसरिया, लाल या फिर गुलाबी रंग की राखी का चयन कर सकते हैं।

कन्या : आप उनके लिए सफेद रेशमी रंग की या हरे रंग की राखी लें, इससे आप दोनों का रिश्ता अटूट रहेगा।

तुला : आप उनके लिए फीरोजी या फिर जामुनी रंग की राखी लें, यह उन पर आने वाले हर एक संकट को दूर करेगी। राखी के साथ यदि आप राखी बांधते समय उन्हें केसर का तिलक करें व सफेद रंग का रूमाल दें, तो यह भी शुभ माना जाएगा।

वृश्चिक : उनके लिए लाल रंग की राखी लें। यह उनकी पसंद के अनुसार सही होगी और साथ ही उनके लिए शुभ भी रहेगी। लाल रंग के साथ यदि आप मोती युक्त राखी लेंगी तो यह और भी फलित होगी।

राशि के हिसाब से भाई की कलाई पर बांधे श्रेष्‍ठ राखी,जिंदगी में नहीं आएगी कोई बाधा

धनु : पीले रेशमी रंग की राखी का चयन किया जा सकता है। पीले रंग से ही मिलता-जुलता एक और रंग, चंदन रंग भी राखी के लिए सही रहेगा।

मकर : डार्क रंग की राखियां काफी पसंद आती हैं, तो यदि आप इस राशि के व्यक्ति के लिए राखी ले रही हैं तो किसी भी गहरे रंग की राखी ले लें। इसके अलावा केसर का तिलक लगाना भी उपयोगी है।

कुंभ : रुद्राक्ष से निर्मित राखी का चयन करें। यह आपके भाई के लिए शुभ फलदाई रहेगी। इसके साथ ही आप उन्हें हल्दी का तिलक भी कर सकती हैं।

मीन : पीले रंग की या फिर सफेद रंग की राखी लेनी चाहिए। यह उनके लिए शुभ साबित होगी। इसके साथ ही आप बहनें अपने भाई को यदि हल्दी का तिलक लगाएंगी तो पूरे वर्ष उन्हें किसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

-ज्‍योतिषाचार्य पंडित श्रीपति त्रिपाठी

न कूड़ा न प्रदूषण, पेड़ बन कर आॅक्सीजन देती हैं ये इको फ्रेंडली राखियां

बहनों के लिए खास सौभाग्यशाली है इस बार का रक्षाबंधन लेकिन दिन के इस वक्‍त में हरगिज ना बांधें राखी!

Spiritual News inextlive from Spiritual News Desk