-मंडलीय हॉस्पिटल में बारिश से ओपीडी से वार्ड तक फैली है गंदगी

-टॉयलेट में भी नहीं हो रही साफ-सफाई, डस्टबिन भी है गायब

ढ्डह्वह्यद्बठ्ठद्गह्यह्य

बारिश के इस मौसम में मंडलीय हॉस्पिटल में ऐसी कोई जगह नहीं है जहां गंदगी देखने को न मिले। यहां ओपीडी से लेकर वार्ड तक में गंदगी फैली हुई है। बदबू देते वार्डो की हालत तो ऐसी है कि मरीज का अटेंडेट भी बीमार हो जाए। जिसकी फिक्र न तो हॉस्पिटल प्रबंधन को है और न ही स्वास्थ्य विभाग को।

भिनभिनाते हैं मच्छर

सीजन की पहली बारिश के बाद मंडलीय हॉस्पिटल में साफ-सफाई की पड़ताल करने जब दैनिक जागरण आई नेक्स्ट रिपोर्टर मौके पर पहुंचा तो वहां कि स्थिति बेहद चिंताजनक दिखी। सबसे पहले रिपोर्टर ओपीडी में पहुंचा जहां का फर्श बेहद गंदा दिखा। इसके बाद पैथोलॉजी की ओर बढ़ा तो देखा कि लोग जहां तहां चिप्स और बिस्कुट के पैकेट फेंके हुए थे। यही नहीं वहां की दीवारें पान और पान मसालों की पीक से लाल रहे। जहां भिनभिनाते मच्छरों की फौज भी रही। इस सब के बीच हैरानी ये भी हुई कि वहां के लिए दो स्वीपर भी थे। लेकिन उन्हें ये गंदगी नहीं दिखी। ओपीडी के बाद रिपोर्टर वार्डो की ओर बढ़ा। सामान्य वार्ड की हालत तो और भी खराब दिखी। यहां के कॉमन टॉयलेट की स्थिति तो ऐसी थी, जैसे कई दिनों से सफाई ही न हुई हो। बाथरूम की टाइल्स पर जमे कीचड़ में ही मरीज और उनके अटेंडेंट किसी तरह उसका यूज कर रहे हैं। हालत ये है कि यहां पर्याप्त मात्रा में डस्टबिन तक उपलब्ध नहीं है।

रूक रुककर दिनभर हो रही बारिश की वजह से ऐसा लग रहा है कि सफाई नहंी हुई, हॉस्पिटल में साफ-सफाई तो हर वक्त होती रहती है। कहीं कोई खामी है तो उसे दूर किया जाएगा।

डॉ। अरविंद सिंह, एमएस, मंडलीय हॉस्पिटल