शासन से जारी हुआ आदेश, सीएचसी-पीएचसी में होना है पालन

ALLAHABAD: इलाज कराने गए मरीजों को डॉक्टर्स व पैरामेडिकल स्टाफ को ढूंढने में अधिक कसरत नही करनी होगी। शासन के आदेश पर सरकारी हॉस्पिटल्स में अब डॉक्टरों व पैरामेडिकल स्टाफ की तस्वीर भी लगाई जाएगी। इसके अलावा फ्लैक्स पर उनका मोबाइल नंबर भी अंकित होगा। इसका फायदा यह होगा कि मरीज व परिजन सीधे संपर्क कर सकेंगे।

एक आदेश के होंगे कई फायदे

वर्तमान में मरीज इलाज कराने जाते हैं तो सरकारी हॉस्पिटल्स में न तो डॉक्टर्स के नंबर पता चलते हैं और अगर पता चल भी गए तो पहचान के अभाव में मरीज इलाज नही करा पाते। सरकार चाहती है कि सभी सरकारी हॉस्पिटल्स में फ्लैक्स में डॉक्टरों की तस्वीर व उनका मोबाइल नंबर अंकित कर दिया जाए। यह आदेश शहर ही नही बल्कि गांव के हॉस्पिटल्स के लिए भी लागू होंगे।

कॉल्विन में पहले से हो रहा पालन

काल्विन हॉस्पिटल में पहले से इस आदेश का पालन हो रहा है। यहां पर इमरजेंसी गलियारे में बकायदा फ्लैक्स में तस्वीर व मोबाइल नंबर अंकित किए गए हैं। अब इसका पालन सीएचसी-पीएचसी में भी किया जाएगा। हाल ही में निर्मित न्यू पीएचसी में भी ऐसा ही किया जाना है।

कर्मियों का एप भी होगा जारी

अस्पताल के कर्मियों का एक एप भी तैयार किया जा रहा है। विभाग के स्तर से तैयार किये जा रहे एप में सभी अस्पतालों के डॉक्टर, ए ग्रेड, एएनएम, पारा मेडिकल कर्मी, लिपिक, ड्रेसर, चतुर्थवर्गीय कर्मियों सहित सभी कर्मियों की तस्वीर, नाम व मोबाइल नंबर लोड होगा। इसको लेकर विभाग ने प्रक्रिया भी शुरू कर दी है।

तस्वीर व मोबाइल नंबर अंकित करने के लिए पूर्व में ही आदेश किया गया था। लेकिन तब महिला डॉक्टर्स ने आपत्ति जताई थी। इस बार पालन की कोशिश की जाएगी।

-वीके सिंह,

डीपीएम, एनएचएम