20

वाटर कूलर लगेंगे एसआरएन हॉस्पिटल परिसर में

05

वाटर कूलर लगेंगे चिल्ड्रेन हॉस्पिटल में

05

वाटर कूलर लगेंगे एमडीआई हॉस्पिटल में

30

बेड का हॉस्पिटल पुलिस अधिकारियों व जवानों के लिए अलग से बनेगा मेला क्षेत्र में

20

बेड की क्षमता के दो हॉस्पिटल बनाए जाएंगे संक्रामक रोग से बचाव के लिए

इस माह एसआरएन व चिल्ड्रेन सहित तीन हॉस्पिटल में लग जाएगा वाटर कूलर

ALLAHABAD: संगम की रेती पर अगले वर्ष दुनिया के सबसे बड़े धार्मिक आयोजन कुंभ का आयोजन होना है। उसकी वजह से शहर का भी कायाकल्प जोरों पर किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से मरीजों और तीमारदारों के लिए कूल-कूल व्यवस्था की जा रही है। इसके तहत एसआरएन हॉस्पिटल, चिल्ड्रेन हॉस्पिटल और एमडीआई हॉस्पिटल में इस माह वाटर कूलर लगा दिया जाएगा। एसआरएन के आईसीसीयू के मेल व फीमेल वार्ड में भी सेंट्रल एसी की व्यवस्था की जाएगी।

चार सौ बेड की स्थाई व्यवस्था

कुंभ मेला के दौरान मेला क्षेत्र में सौ बेड का मेन हॉस्पिटल बनाया जाएगा तो ग्यारह सर्किल हॉस्पिटल बीस-बीस बेड के बनेंगे। यह सुविधा मेला क्षेत्र में रहेगी तो शहर के हॉस्पिटल में भी कुल दो सौ बेड अलग से आरक्षित किए जाएंगे। इसके लिए एसआरएन हॉस्पिटल, बेली हॉस्पिटल, काल्विन व डफरिन हॉस्पिटल में क्रमश : पचास-पचास बेड लगाए जाएंगे। यह व्यवस्था कुंभ मेला समाप्त होने के बाद भी स्थाई रूप से चलती रहेगी।

कुंभ को ध्यान में रखते हुए वाटर कूलर और सेंट्रल एसी लगाने का प्रस्ताव शासन को भेजा गया था। मंजूरी मिल गई है और इसी महीने एसआरएन व चिल्ड्रेन हॉस्पिटल के परिसर में वाटर कूलर लगा दिया जाएगा।

डॉ। एसपी सिंह, प्रिसिंपल, मोतीलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज

कुंभ में श्रद्धालुओं को बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाएं देने का पूरा प्लान तैयार है। बारिश का मौसम समाप्त होने के बाद मेला क्षेत्र में हॉस्पिटल बनाने का काम शुरू होगा। शहर के हॉस्पिटल में अगस्त तक कुल दो सौ बेड का अलग से वार्ड तैयार किया जाएगा।

डॉ। वीके सिंह, अपर निदेशक, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण