- सुदूर इलाकों के वोटर्स को हेलिकॉप्टर से पहुंचाया जाएगा हॉस्पीटल

- हॉस्पीटल में रहेगा हाई अलर्ट, प्रमुख इलाकों के 26 हॉस्पीटल्स में रहेगी तैयारी

PATNA: इलेक्शन को लेकर डिस्ट्रिक्ट लेवल पर पुख्ता तैयारी की गई है। प्रमुख हॉस्पीटल्स में हाई अलर्ट पर रहेंगे। इसके लिए हेल्थ डिपार्टमेंट और सिविल सर्जन के साथ इस पर मीटिंग में इन बातों पर निर्णय लिए गए। सिविल सर्जन डॉ केके मिश्रा ने बताया कि इलेक्शन के दिन किसी भी आपातस्थिति से निपटने की तैयारी की गई है, ताकि इमरजेंसी के समय आवश्यक मेडिकल सर्विस हर किसी को मुहैया कराई जा सके। इसके लिए पटना डिस्ट्रिक्ट में ब्भ्0 डॉक्टर, एक हजार से अधिक नर्से और करीब फ्भ्0 की संख्या में पैरामेडिकल स्टाफ विभिन्न हॉस्पीटल में तैनात रहेंगे। इसके लिए पीएमसीएच, एनएमसीएच और आईजीएमएस में इसकी व्यवस्था की गई है।

हेलिकॉप्टर से लाए जाएंगे हॉस्पीटल

इलेक्शन का दिन कब कहां कैसी मेडिकल फैसिलिटी की जरूरत पड़ जाए, कोई नहीं जानता। इसे ध्यान में रखते हुए पटना में एयर एंबुलेंस की फैसिलिटी मुहैया करायी जा रही है। इसमें हेलीकॉप्टर की हेल्प से पेशेंट को हॉस्पीटल तक लाया जाएगा। दूर-दराज के इलाकों के वोटर्स को इमरजेंसी में यह काम आएगा। इसके अलावा छोटे-बड़े ख्म् हॉस्पीटल जिले भर में रेडी रहेंगे। रेलवे, एयरपोर्ट और शहर के प्रमुख स्थानों और वोटिंग के लिए सेंसटिव इलाकों में इसकी तैनाती की जाएगी।

एक्स्ट्रा स्टाफ की व्यवस्था

सिविल सर्जन ने बताया कि सभी पीएचसी में एक्स्ट्रा स्टाफ की व्यवस्था की गई है। अमूमन जितने स्टाफ होते हैं, उसके अलावा अन्य स्टाफ की भी तैनाती की जाएगी। पीएचसी और उससे छोटे स्तर के हॉस्पीटल्स में फ‌र्स्ट एड और मेडिसिन की व्यवस्था रहेगी। पीएमसीएच के सुपरिटेंडेट लखींद्र प्रसाद ने बताया कि इलेक्शन के दिन खासतौर पर मेडिकल टीम को अलर्ट पर रखा जाएगा। इस बाबत निर्देश दे दिया गया है। इसके अलावा इमरजेंसी में भी ख्ब् घंटे की सर्विस रहेगी।