- एंड सेमेस्टर एग्जाम के बाद सभी हॉस्टल खाली कराए जा रहे हैं

- पीएचडी व एमएससी फोर्थ सेमेस्टर के छात्र हॉस्टल में रह सकते

KANPUR: सीएसए यूनिवर्सिटी प्रशासन ने इस बार एंड सेमेस्टर एग्जाम के बाद सभी स्टूडेंट्, को हॉस्टल से बाहर कर रहा है। हॉस्टल में सिर्फ पीएचडी स्कॉलर व एमएससी फोर्थ सेमेस्टर के स्टूडेंट्स को रहने की परमीशन विवि प्रशासन ने दे रखी है। इन स्टूडेंट्स के अलावा किसी भी छात्र को हॉस्टल में रहने की अनुमति नहीं है। बाहरी लोगों को दबोचने के लिए एक कमेटी बनाई गई है जो कि नियमित छापामारी करेगी। न्यू एकेडमिक सेशन में सभी छात्रों को हॉस्टल एलॉट ि1कया जाएगा।

बाहरी छात्र सीनियर्स के साथ नहीं रहेंगे

सीएसएयूनिवर्सिटी में अक्सर सीनियर व जूनियर स्टूडेंट्स की बीच मारपीट की घटनाएं होती रहती थीं। कभी तिलक हॉस्टल वाले कर्पूरी ठाकुर हॉस्टल में पहुंचकर तोड़फोड़ करते थे कभी राजेन्द्र प्रसाद हॉस्टल वाले दूसरे हॉस्टल में मारपीट करते थे। तीन चार बार की घटना में एक बात सामने आई कि बाहरी छात्र सीनियर्स के साथ रूम शेयर कर रहे हैं। इस तरह के आरोप जूनियर्स स्टूडेंट्स ने लगाए हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए इस बार सीएसए प्रशासन सभी स्टूडेंट्स से हॉस्टल खाली करवा रहा है।

गेस्ट हाउस में स्टूडेंट्स नहीं रहेंगे

लास्ट इयर हॉस्टल की कमी पड़ गई थी। जिसकी वजह से फ‌र्स्ट इयर के स्टूडेंट्स को फार्मर गेस्ट हाउस में एक्मोडेट किया गया था। इस बार दो नये हॉस्टल करीब करीब तैयार हो गए हैं। जिसमें स्टूडेंट्स को रूम आवंटित किए जाएंगे। विवि में ब्वॉयज के करीब 12 हॉस्टल हैं। वहीं ग‌र्ल्स के भी तीन हॉस्टल हैं। सीएसए में करीब 1500 स्टूडेंट्स हॉस्टल में रहते हैं। सीएसए प्रशासन इस बार बवाली स्टूडेंट्स को हास्टल से बाहर का रास्ता दिखा सकता है। डीएस डब्लू की देखरेख में एक कमेटी बनाई गई है जो कि बाहरी स्टूडेंट्स को हास्टल में छापा मार कर पकड़ेगी। कमेटी में डीन एग्रीकल्चर, डीन होमसाइंस, रजिस्ट्रार व संपत्ति अधिकारी को रखा गया है। कमेटी का चेयरमैन डीएसडब्लू को बनाया गया है।

' बाहरी छात्रों की धरपकड़ के लिए कमेटी का गठन किया गया है। कोई बवाल न हो इसलिए सभी स्टूडेंट्स से हॉस्टल खाली कराया जा रहा है। नए सेशन में नए सिरे से स्टूडेंट्स को हॉस्टल एलॉट किए जाएंगे। ''

डीआर सिंह, डीएसडब्ल्यू