- पारा 43 डिग्री पर मगर हवा से नमी नदारद होने से दहक उठी हवा

- अभी 45 डिग्री नहीं पहुंचा है टेम्प्रेचर मगर ज्यादा रूला रही है गर्मी

- अब लोकल डिस्टर्बेस पर ही टिकी है राहत की आस

varanasi@inext.co.in

VARANASI: आमतौर पर जून की गर्मी बहुत तकलीफ देती है. मई से भी ज्यादा. जून में पारे का 45 डिग्री तक पहुंच जाना आम होता है. मगर गुरुवार को मई की गर्मी ने ही पसीने छुड़ा दिये. इस कदर गर्मी हवा के थपेड़े चले कि खून और दिमाग दोनों ही खौल उठा. दोपहर बाद तो सड़कें सूनी नजर आने लगी. लोग जरूरी काम भी छोड़ कर घर, ऑफिस या दुकानों में दुबके रहे.

एक डिग्री चढ़ा पारा

मौसम विभाग की रिपोर्ट है कि गुरुवार को मैक्सिमम टेम्प्रेचर एक डिग्री बढ़ोतरी के साथ 43 डिग्री रिकार्ड किया गया. इस तरह टेम्प्रेचर की बढ़त तो सिर्फ एक डिग्री की रही मगर गर्मी बुधवार की तुलना में ज्यादा खतरनाक रूप में महसूस हुई. सुबह 8 बजे ही धूप का तीखापन लोगों को दोपहर का एहसास दिलाने लगा. जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया वैसे-वैसे गर्मी के तेवर कातिलाना होते गये. नतीजा दोपहर 12 बजने के साथ ही सड़कों पर गिनती के लोग नजर आने लगे.

हो गयी थी नमी की कमी

गुरुवार को गर्मी के तेवर ज्यादा तीखे होने की वजह थी हवा में मौजूद नमी. मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार को वाराणसी रिलेटिव ह्यूमिडिटी (आ‌र्द्रता) मैक्सिमम 41 परसेंट और मिनिमम महज 14 परसेंट थी. आम दिनों में मिनिमम लेवल 20 परसेंट के ऊपर रहता है. हवा में नमी घट जाने की वजह से ही लू के थपेड़े गुरुवार को बेकाबू महसूस हुए. जो भी सड़क पर था उसे हर खुला अंग झुलसता हुआ महसूस हुआ.

अभी और रूलाएगी गर्मी

भले ही गर्मी से अब हर कोई परेशान है. मगर ये तकलीफ फिलहाल दूर होती नजर नहीं आ रही है. मौसम विभाग का ताजा अनुमान यही है कि पूर्वाचल में अभी कुछ दिनों तक मौसम गर्म ही रहने की उम्मीद है. कोई बड़ी बात नहीं कि अगले कुछ दिनों में टेम्प्रेचर 45 डिग्री तक पहुंच जाये. वैसे भी मई के लास्ट वीक और जून फ‌र्स्ट वीक के बीच पारे का 45 डिग्री तक पहुंच जाना आम बात है.

आये डिस्टर्बेस तो मिले राहत

मौसम में राहत की उम्मीद उसी कंडीशन में हो सकती है जबकि काई डिस्टर्बेस असर में आये. मौसम वैज्ञानिकों की माने तो जब किसी एरिया में लगातार गर्मी पड़ती है तो वहां की गर्मी हवा ऊपर की ओर उठती है और इससे पैदा हुए खाली जगह भरने को आस-पास की हवा तेजी से आती है. इसी वजह से अचानक मौसम बदलने, आंधी आने और गरज के साथ बारिश होने की घटनाएं सामने आती हैं. इनका असर ज्यादा देर का नहीं होता मगर अचानक से गर्मी में काफी राहत मिल जाती है.

लगातार बढ़ रहा टेम्प्रेचर

Date Max. Temp.

22 May 43.0 °C

21 May 42.0 °C

20 May 43.0 °C

19 May 43.0 °C

18 May 42.4 °C

17 May 42.4 °C

16 May 39.9 °C