इस बार देव दीपावली पर देश-विदेश से शहर में आने वाले सैलानियों के लिए ठहरना आसान नहीं होगा। डोमरी में 21 से 29 अक्टूबर तक आयोजित मोरारी बापू की रामकथा की वजह से भारत के अलग-अलग शहरों से तो पांच हजार से ज्यादा लोग आये लेकिन विदेशों से भी 1000 से ज्यादा अनुयायी बनारस में डेरा डाले हुए हैं। इनके रुकने से लेकर शहर में घूमने और गंगा में नौका बिहार करने के लिए पहले से ही सबकुछ बुक करा रखा है। जिसके कारण देव दीपावली से पहले ही हर ओर नो रूम को बोर्ड लगाया जा चुका है।

 

नहीं चूकना चाहते मौका

रामकथा मानस मसान के लिए गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, बिहार और कई दूसरे स्टेट से भारी संख्या में भक्तों की भीड़ कथा श्रवण के लिए आई है। इसके अलावा अमेरिका, न्यूजीलैण्ड, अफ्रिका, कनाडा से बड़ी संख्या में एनआरआई भी इस इवेंट में हिस्सा लेने आये हैं। सबसे बड़ी बात ये है कि 29 अक्टूबर को कथा के खत्म होने के बाद भी अधिकांश भक्त बनारस में चार नवंबर तक रुकने का प्लान बना चुके हैं। वजह वो देव दीपावली को मिस नहीं करना चाहते। इसलिए लगभग सभी होटल, टूर एंड ट्रैवल्स की गाडि़यां, बोट चार नवंबर तक बुक हैं। इस वजह से इस इवेंट को देखने और एॅज्वाय करने के लिए आने वाले सैलानियों को होटल से लेकर बाकि चीजों के न मिलने की कंडीशन में परेशानी उठानी पड़ रही है।

 

हर ओर बुकिंग

- बापू की कथा के लिए शहर के 120 होटल बुक हैं

- इनमे बड़े होटल समेत छोटे गेस्ट हाउस और लॉज भी शामिल हैं

- अकेले कैंटोन्मेंट क्षेत्र में 30 से ज्यादा होटलों में दो दर्जन से ज्यादा कमरे बुक हैं

- 100 से ज्यादा कार, 50 बसें और 20 टेंपो ट्रैवलर लगे हैं कथा के लिए

- 120 छोटी-बड़ी नावों की है बुकिंग

- तीन बड़े बजड़े भी हैं बुक

- दो बड़ी धर्मशालाओं में भी कमरे किए गए हैं बुक

 

सीजन पीक पर लेकिन

- दीवाली के साथ बनारस में टूरिस्ट का सीजन शुरू हो जाता है

- ये विदेशी सैलानियों के लिए बेस्ट सीजन होता है

- देव दीवाली में डोमेस्टिक और विदेशी दोनों सैलानी बड़ी संख्या में आते हैं

- इनके लिए होटल, गेस्ट हाउस और लॉज की एडवांस बुकिंग होती है

- छोटी नावों से लेकर बजड़े तक पहले से ही बुक किए जाते हैं

- गाडि़यों की भी बुकिंग बड़ी संख्या में होती है

- लेकिन इस बार मानस मसान के कारण सैलानियों को ज्यादा पैसे देने के बाद भी होटल से लेकर गाडि़यां और बोट नहीं मिल रही है

 

इस बार देव दीपावली पर बड़ी परेशानी है। मानस मसान के होने के कारण सब कुछ पहले से बुक है। जिन सैलानियों ने एडवांस बुकिंग करा रखी है। उनको परेशानी नहीं होगी लेकिन अब जो होटल, कार या नाव बुक कराना चाहेंगे उनको मुश्किल होगी।

मनोज तिवारी, टूर ऑपरेटर

 

मानस मसान बड़ा इवेंट है और इसका शहर में होना ही कई देशों के लोगों समेत देश के कई राज्य के लोगों के जुटने की वजह है। जो लोग आये हैं अब वो देव दीपावली देखकर जाना चाहते हैं। इसलिए होटल, लॉज सब बुक है।

रवि ब्यास, टूर ऑपरेटर