- एसएसपी की पहल पर बना विभाग, रखेगा ख्याल

- तबादले के बाद घर नहीं छोड़ा तो वेतन से कटौती

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र: पुलिस कर्मचारियों के आवास की समस्या का समाधान होगा। पुलिस लाइन और थानों में आवास के लिए पुलिसवालों को भटकना नहीं पड़ेगा। एसएसपी प्रदीप कुमार के निर्देश पर बने हाउस एलाटमेंट सेल ने वर्क शुरू कर दिया है। एसपी लाइन इसके नोडल अफसर होंगे। एसएसपी ने बताया कि जल्द ही पुलिस लाइन की सूरत बदली नजर आएगी।

मकान नहीं छोड़ा तो देना होगा किराया

तबादले या रिटायरमेंट के बाद सरकारी आवास में जमे पुलिस कर्मचारियों को बोरिया बिस्तर बांधना होगा। गवर्नमेंट के निर्देश पर ऐसे सभी आवास खाली कराए जा रहे हैं जिनमें अवैध ढंग से पुलिस कर्मचारी, उनके परिवार के लोग जमे हैं। एसएसपी ने उन सभी कर्मचारियों के वेतन से मानद कटौती का निर्देश दिया है। रिटायर हो चुके कर्मचारियों के पेंशन से कटौती की प्रक्रिया शुरू हो गई। तबादले के एक माह के बाद आवास खाली करने का नियम है।

पुलिस लाइन में बनेंगे आवास, बढ़ेंगी नागरिक सुविधाएं

कर्मचारियों, उनके फैमिली मेंबर्स के लिए आवास की तादाद बढ़ाई जाएगी। जिले में कुल नौ सौ आवासों में पुलिस कर्मचारी, उनके परिवारीजन रहते हैं। इसके अलावा 12 सौ आवास बनाने के लिए प्रपोजल भेजे गए हैं। एसएसपी ने कहा कि पुलिस लाइन और थानों पर खाली पड़ी जगह फ्लैट्स बनाने में उपयोग की जाएगी। हाउस एलाटमेंट सेल के माध्यम से आवास का एलाटमेंट किया जाएगा।

सेल के जिम्मे होंगे ये काम

- हाउस एलाट करने और खाली कराने की जिम्मेदारी

- कालोनी में साफ-सफाई की देखरेख करने

- आवासों की मरम्मत और उनके रखरखाव पर ध्यान देने

- बुनियादी सुविधाओं को मुहैया कराने की जिम्मेदारी

हाउस एलाटमेंट सेल बनने से तमाम समस्याओं का समाधान होगा। आवास की तादात बढ़ाने के लिए प्रपोजल भेजा जा चुका है।

प्रदीप कुमार, एसएसपी