-ऊर्जा राज्यमंत्री ने शुरू किया बल्बों का वितरण

-इलाहाबाद बना प्रदेश का पांचवां एलईडी शहर

ALLAHABAD: बिजली बचाने और सस्ते एलईडी बल्ब पब्लिक को अवेलेबल कराने के उद्देश्य से एलईडी बल्ब वितरण समारोह आयोजित किया गया। बल्ब खरीदने को लेकर पब्लिक और व्यावसाइयों में खासी उत्साह दिखा। प्रोग्राम में चीफ गेस्ट प्रदेश सरकार के ऊर्जा राज्यमंत्री यासर शाह ने कहा कि वाराणसी के घाटों से शुरू हुई योजना संगम नगरी तक पहुंच गई है। इलाहाबाद प्रदेश का पांचवां एलईडी शहर है और आने वाले एक साल के भीतर प्रदेश सरकार की पहली प्राथमिकता है कि सभी जिलों के घरों में एलईडी की रोशनी पहुंच सके।

मिटाएगी दूरी

पूर्वाचल विद्युत वितरण निगम के प्रबंध निदेशक एके सिंह ने कहा कि राष्ट्रहित में बिजली बचाना आवश्यक है। इसके लिए एलईडी बल्ब का प्रयोग बहुत ही लाभदायक होगा। यूपी पॉवर कॉरपोरेशन के एमडी एपी मिश्रा का कहना था कि अमीर गरीब के बीच रोशनी का फासला समाप्त करते हुए एलईडी सभी के घरों को रोशन करेगी। कार्यक्रम के दौरान कमिश्नर राजन शुक्ला, विधायक हाजी परवेज अहमद टंकी, अनुग्रह नारायण सिंह आदि ने राज्यमंत्री यासर शाह को बुके देकर सम्मानित किया।

एक महीने का टारगेट

शहर में एलईडी के वितरण को लेकर बिजली विभाग ने एक महीने में सवा दो लाख उपभोक्ताओं का टारगेट फिक्स किया है। शहर के सभी बिजली उपकेंद्रों में सोमवार से एलईडी का वितरण किया जाएगा। उपभोक्ताओं को एलईडी प्राप्त करने के लिए अपने कनेक्शन बिल एवं पहचान पत्र की फोटोकॉपी देनी होगी। दो किलोवॉट तक के उपभोक्ताओं को अधिकतम 10 बल्ब दिए जाएंगे।

ईएमआई की व्यवस्था

हर घर में एलईडी पहुंचाने के लिए बिजली विभाग ने गरीबों के लिए ईएमआई की व्यवस्था की है। इसमें कोई भी व्यक्ति 10 रुपए का डाउन पेमेंट करके बल्ब ले सकता है बाकी की रकम उसके बिजली बिल में जोड़ कर ले ली जाएगी।

तीन साल की होगी वारंटी

बल्ब की वारंटी तीन साल की होगी। खराब होने पर बिजली उपकेंद्रों में बिल दिखाकर बल्ब को बदला जा सकता है। बल्ब के बारे में उपभोक्ता www.delp.cruxbytes.com पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। बिजली विभाग ने उपभोक्ताओं के सुविधा के लिए टोल फ्री नम्बर 05224006069 भी जारी किया है। उपभोक्ताओं को जागरूक करने के लिए सोमवार से बिजली विभाग शहर के विभिन्न क्षेत्रो में कैंपों का आयोजन करेगा।

500 सौ तक की वार्षिक बचत

साधारण बल्बों की तुलना में एलईडी बल्ब से वार्षिक बचत 400 से 500 रुपए तक होगा और प्रकाश अन्य बल्बों की अपेक्षा प्रदूषण मुक्त और किफायती होगा। साथ ही इसकी रोशन आंखों के लिए काफी सॉफ्ट होगी।

अन्य बल्बों की अपेक्षा एलईडी बल्ब का रेट बहुत कम है और यह कम बिजली भी लेगा, जिससे विद्युत बिल कम रहेगा।

राजकुमार सिंह

20,22 वॉट की अपेक्षा यह सात वॉट में ही उपलब्ध है और उसके अपेक्षा रोशनी भी ज्यादा है।

अंबर गुप्ता

अन्य सीएफएल की अपेक्षा एलईडी का मूल्य भी कम है और रोशनी भी ज्यादा है। वारंटी भी तीन साल की है।

हरिओम

आंखों के लिए सॉफ्ट लाइट और किफायती होना फायदेमंद है और इसीलिए सबकी पंसद है।

मनोज कुमार

दूधिया रोशनी और तेज प्रकाश और उचित मूल्य में उपलब्ध है, इससे अच्छी क्या बात हो सकती है।

नवीन कुमार