डिमांड में हैं चांदी के सिक्के, अक्षय तृतीया पर बाजार में भी खास तैयारी

ब्रांडेड कंपनी की चांदी के बढे़ खरीदार, पसंद कर रहे एंटीक आर्टिकल

MEERUT : इस बार अक्षय तृतीया पर चांदी के एंटीक आर्टिकल से अपना घर सजाओ। मेरठ के सर्राफा बाजार ने इसके लिए तैयारी कर ली है। चांदी के ब्रांडेड आर्टिकल बाजार में खरीदारों के लिए मौजूद है। एंटीक आर्टिकल के अलावा चांदी की लाइट ज्वैलरी और सिक्कों की खनक भी बाजार की रौनक बढ़ा रही है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने वेस्ट यूपी में चांदी के थोक मार्केट के तौर पर फेमस मेरठ सर्राफा बाजार का सर्वे किया तो कारोबारियों ने लेटेस्ट ट्रेंड के बारे में जानकारी दी।

सिक्कों की बढ़ी डिमांड

शहर सर्राफा स्थित थोक और रिटेल चांदी कारोबारी विनायक ज्वैलर्स के अभिनव अग्रवाल ने बताया कि चांदी के सिक्के इस बार डिमांड में हैं। 100 प्रतिशत की शुद्धता के साथ बाजार में उपलब्ध चांदी के सिक्के 1 ग्राम से 1 किग्रा तक के हैं। बाजार में शुद्ध चांदी के सिक्के की कीमत 250 रुपए से लेकर 44 हजार रुपए तक है। इसके अलावा लोग चांदी के बर्तनों को भी पसंद कर रहे हैं।

फिनिशिंग पर खास जोर

मेरठ के परंपरागत चांदी के आभूषणों के अलावा मुंबई-जयपुर की कंपनियां भी ब्रांडेड आर्टिकल बाजार में लेकर आ रही हैं। बेहतर फिनिशिंग के चलते इन आर्टिकल की डिमांड बहुत है। 1 से लेकर 200 ग्राम तक के एंटीक आर्टिकल चलन में हैं तो वहीं ब्रांडेड कंपनियों द्वारा चांदी के भगवान की मूर्तियां भी प्रचलन में शामिल हो गई हैं। चांदी कारोबारी वैभव गर्ग के मुताबिक अब वो दौर चला गया जब ज्वैलरी मतलब सोना होता था, आजकल लो बजट में चांदी की बेहतरीन ज्वैलरी ग्राहकों को लुभा रही है। चांदी की लाइट वेटेड ज्वैलरी की भी मांग टीन एजर्स के बीच बढ़ी है। 5-8 ग्राम की लाइट वेटेड पायल खासी डिमांड में है।

हॉल मार्किंग ने बढ़ाया विश्वास

मेरठ में शहर सर्राफा, नील की गली, सदर सर्राफा, आबूलेन, समेत कई बाजारों में चांदी के थोक और रिटेल कारोबारी कारोबार कर रहे हैं। एक जानकारी के मुताबिक लोग अब चांदी में इनवेस्टमेंट भी कर रहे हैं। हॉलमार्क के साथ बाजार में चांदी की खरीद-फरोख्त से चांदी कारोबार में इजाफा हुआ है तो वहीं ग्राहक का विश्वास भी बढ़ा है।

---

होलमार्क के साथ चांदी के सिक्कों की बाजार में धूम है। चांदी के रिटेल और थोक कारोबार में सर्वाधिक बिक्री सिक्कों की है। बाजार में एक से बढ़कर एक ब्रांड और वैरायटी के साथ चांदी के सिक्के मौजूद हैं।

-अभिनव अग्रवाल, विनायक ज्वैलर्स, शहर सर्राफा

---

एंटीक, बेस्ट फिनिशिंग के साथ लाइट वेटेड चांदी की ज्वैलरी बाजार में उपलब्ध है। 92.5 प्रतिशत शुद्धता के साथ चांदी की हैवी और लाइट वेटेड ज्वैलरी की खासी डिमांड है। चेन, ब्रेसलेट और आभूषणों की खासी बिक्री हो रही है।

-वैभव गर्ग, चांदी कारोबारी

---

चांदी के बर्तनों की डिमांड है। शुद्धता के चलते मेरठ में लाइट वेटेड ज्वैलरी, पायल, चेन आदि का प्रचलन भी बढ़ा है। कई नामचीन कंपनियां चांदी के उत्पाद लेकर बाजार में उतरी है।

-अनुज गर्ग, राजेंद्र कुमार-अनुज कुमार सर्राफ

---

बेस्ट फिनिशिंग के साथ ब्रांडेड मूर्तियों का क्रेज है। चांदी के उत्कृष्ट उत्पाद और बेहतर डिजाइन ग्राहकों को मन मोह रहा है। चांदी की लाइट वेटेड पायल का क्रेज टीन एजर्स में है। मेरठ में थोक और रीटेल दुकानदार ने अक्षय तृतीया को लेकर विस्तृत रेंज मौजूद है।

-प्रदीप कुमार अग्रवाल, प्रेसीडेंट, बुलियन ट्रेडर्स एसो।

---

घर की सजावट के लिए एंटीक आर्टिकल का चलन बढ़ा है। लोग चांदी की देवी-देवताओं की मूर्तियों को जमकर खरीद रहे हैं। कई बाहरी ब्रांड्स भी मेरठ में अपना कारोबार कर रहे हैं।

-मुकेश जैन, चांदी कारोबारी

---