- रेरा आने के बाद से आवास खरीदारों को अब भटकना नहीं पड़ेगा

- एक क्लिक से आसानी से मिलेगी आवास योजनाओं की जानकारी

LUCKNOW: रेरा (रियल इस्टेट रेग्युलेटरी अथॉरिटी) के अमल में आने के बाद जहां बिल्डर्स पर शिकंजा कसेगा, वहीं अपने आशियाने का सपना देखने वाले खरीदारों को खासी राहत मिलेगी। इस नई व्यवस्था के लागू होने के बाद खरीदारों को कोई भी आवासीय योजना की जानकारी बेहद आसानी से मिल सकेगी। अभी तक देखने में आता है कि खरीदारों को आवासीय योजना की जानकारी लेने के लिए संबंधित महकमों या बिल्डर्स के कार्यालयों के चक्कर काटने पड़ते हैं। जिसकी वजह से उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

एक क्लिक पर जानकारी

एलडीए, आवास विकास की ओर से अपनी सभी योजनाओं को रेरा वेबसाइट से लिंकअप किया जा रहा है। जिसका सीधा फायदा ऐसे लोगों को मिलेगा, जो एलडीए या आवास विकास से जुड़ी योजनाओं के तहत आवास संबंधी सुविधा का लाभ लेना चाहते हैं। अब कोई भी व्यक्ति घर बैठे ही एक क्लिक के माध्यम से योजनाओं से जुड़ी जानकारी हासिल कर सकेगा।

शिकायत करना भी आसान

अभी तक देखने में आता है कि लोगों द्वारा आवासीय योजनाओं के तहत फ्लैट बुक करा लिये जाते हैं, लेकिन निर्धारित समय सीमा के अंदर उन्हें फ्लैट पर कब्जा नहीं मिलता है। जिसकी वजह से उन्हें भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इतना ही नहीं, अगर कोई व्यक्ति शिकायत दर्ज कराने संबंधित महकमे में जाता है, तो उसे बेहतर रिस्पांस नहीं मिलता है। जिसकी वजह से वह व्यक्ति निराशा हो जाता है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। वेबसाइट के जरिये कोई भी व्यक्ति बेहद आसान तरीके से अपनी शिकायत दर्ज करा सकेगा। इतना ही नहीं, वह घर बैठे ही यह भी देख सकेगा कि उसके द्वारा ऑनलाइन दर्ज कराई गई शिकायत का स्टेटस क्या है।

इस तरह दर्ज कराएं शिकायत

1-गूगल के माध्यम से रेरा की वेबसाइट में जाएं

2-पेज खुलते ही कंप्लेंट ऑप्शन में क्लिक करें

3-दो ऑप्शन सामने आएंगे, रजिस्टर कंप्लेंट और कंप्लेंट स्टेटस

4-रजिस्टर कंप्लेंट में क्लिक करते ही एक फॉर्म सामने आएगा

5-इस फॉर्म में अपनी सारी डिटेल भरकर सब्मिट कर दें

6-कंप्लेंट स्टेटस में जाकर अपनी कंप्लेंट की स्थिति भी देख सकते हैं

बोले लखनवाइट्स

निश्चित रूप से रेरा संबंधी कदम बेहतर है। इससे रियल एस्टेट कारोबार में पारदर्शिता आएगी। हां, इतना जरूर है कि इस नए सिस्टम की लगातार मॉनीटरिंग की जाए।

हेमंत भसीन

रेरा की बेवसाइट के माध्यम से आवासीय योजनाओं की जानकारी मिलना बेहद आसान हो गयी है। इसके साथ ही कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन शिकायत भी दर्ज करा सकेगा।

राजेश सोनी

बिल्डर्स पर शिकंजा कसेगा, वहीं खरीदारों को इस नई व्यवस्था से खासी राहत मिलेगी। अभी तक लोगों को योजनाओं आदि की जानकारी के लिए खासी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

धर्मेद्र सिन्हा

रेरा संबंधी नई व्यवस्था को लागू किया जाना बेहतर कदम है। हां, इतना जरूर है कि जिन अधिकारियों के पास इसकी जिम्मेदारी है, वे समय-समय पर मॉनीटरिंग करें और देखें कि शिकायतों का निस्तारण हो रहा है कि नहीं।

संजय गुप्ता