- 42 के करीब अन्य अवैध निर्माणों को मिली राहत

मेरठ। एसएम हॉस्पिटल के ध्वस्तीकरण पर रोक के साथ ही आवास विकास का अवैध निर्माण के खिलाफ अभियान रूक गया है।

गौरतलब है कि बीते मंगलवार को एसएम हॉस्पिटल के बाद बुधवार को शास्त्रीनगर स्थित विद्या मंदिर स्वीमिंग पूल समेत कई हॉस्पिटल पर कार्रवाई होनी थी, लेकिन एक के बाद एक सभी अभियानों पर तीन माह के लिए रोक लग गई।

नोटिस हुआ हवाई

आवास विकास के दायरे में आने वाले सैकड़ों अवैध निर्माणों में से कई प्रमुख अवैध निर्माण को ढहाने की कवायद की जा रही थी। प्रशासनिक सहायता और ध्वस्तीकरण पावर ना मिलने के कारण आवास विकास कार्रवाई नहीं कर पा रहा था। गत माह कमिश्नर की फटकार के बाद आवास विकास के अधिकारी हरकत में आए और 20 बड़े अवैध निर्माण पर नोटिस चस्पा कर कार्रवाई शुरू कर दी थी।

अवैध निर्माण की भरमार

आवास विकास की अवैध निर्माण की सूची में शास्त्रीनगर एल ब्लॉक में सबसे अधिक संख्या में छोटे और बडे़ अवैध निर्माण चिहिंत किए गए हैं। इनमें कई बडे़ हॉस्पिटल समेत कांप्लेक्स तक शामिल हैं। अभियान के तहत इन सभी निर्माणों पर आवास विकास का हथौड़ा चलना था, लेकिन अब सब ठंडे बस्ते में चला गया।

इन पर होनी थी कार्रवाई

शास्त्रीनगर एल ब्लॉक स्थित एल- 5, एल-487, एल 513, एल-619, एल-629, एल-38, एल-637, एल 501, एल- 1501, बी 31, बी 32, 145 सेक्टर 6, इनके अलावा सीमा हॉस्पिटल, संतोष हॉस्पिटल, जगदंबा हॉस्पिटल, सुनीता हॉस्पिटल, विद्या मंदिर स्वीमिंग पूल, एसएम हॉस्पिटल, डॉ। राजकुमार हॉस्पिटल आदि शामिल हैं।

वर्जन

अवैध निर्माण पर कार्रवाई होगी, लेकिन अभी शासन स्तर से कुछ समय दिया गया है।

- प्रमोद कुमार, ईएक्सईएन

--------------

हेडिंग- सरकारी जमीन से हटाया अतिक्रमण

फोटो नवीन फोल्डर में 1 से 4 तक

मेरठ। जागृति विहार सेक्टर छह में मंदिर के बराबर की सरकारी जमीन पर अवैध कब्जे की शिकायत पर बुधवार सुबह आवास विकास की टीम ने अभियान चलाकर जमीन को कब्जा मुक्त करा दिया। जमीन पर कब्जा करने वाले भूखंड स्वामी को भी नोटिस जारी कर जमीन खाली करने का आदेश जारी किया गया है।

अवैध कब्जे की शिकायत

बुधवार सुबह खंड पांच ईएक्सईएन प्रमोद कुमार और एई देवेंद्र सिंह के नेतृत्व में आवास विकास की टीम जागृति विहार सेक्टर छह स्थित प्लॉट पर कब्जे की जांच करने पहुंचे थी। क्षेत्रीय लोगों ने अवैध कब्जे व निर्माण की शिकायत की थी। सेक्टर छह मंदिर के बराबर की करीब 910 वर्ग मीटर सरकारी जमीन पर अनाधिकृत रुप से तीन लोगों ने कब्जा किया था। टीम ने मौके पर पहुंच कर प्लॉट का निरीक्षण कर प्लॉट में टीन शेड और कच्चे निर्माण को तोड़ दिया। प्लॉट में रह रहे लोगों को खाली करने का नोटिस जारी किया गया है।

इसके अलावा आवास विकास ने जागृति विहार सी 12 में पिछले दस साल से अवैध रुप से सोसाइटी में मकान पर अवैध कब्जे के मामल में नोटिस जारी किया है।