लोकेश खुराना और व्यापारियों के पक्ष को दिया आश्वासन

जागृति विहार एक्सटेंशन के बहाने जाना समागम का हाल

Meerut. जागृति विहार एक्सटेंशन में हो रहे विकास कार्यो की प्रगति समेत एक्सटेंशन में चल रही आरएसएस समागम की तैयारियों का निरीक्षण करने सोमवार को मेरठ पहुंचे आवास आयुक्त धीरज साहू ने सेंट्रल मार्केट के मामले में दोनो पक्षों से मुलाकात कर दोनों को आश्वस्त कर दिया. आवास आयुक्त अपीलकर्ता लोकेश खुराना पक्ष को भी कार्यवाही का आश्वासन दिया और सेंट्रल मार्केट के व्यापारियों को भी कोर्ट जाकर अपना पक्ष रखने की राह दिखा दी.

समागम स्थल का निरीक्षण

सोमवार सुबह आवास आयुक्त आवास विकास के आला अधिकारियों के साथ सबसे पहले जागृति विहार एक्सटेंशन पहुंचे और आरएसएस समागम स्थल पर विकास कार्यो का निरीक्षण किया. इसके बाद एक्सटेंशन की फ्लैट योजना के निर्माण कार्य की भी जानकारी ली और जल्द से जल्द निर्माण कार्य पूरा कराने का आदेश दिया.

घंटों हुई बातचीत

निरीक्षण के बाद आवास विकास कार्यालय पहुंचे आवास आयुक्त ने सबसे पहले शास्त्रीनगर सेंट्रल मार्केट समेत शहर के करीब 777 अवैध निर्माणों का मामला उठाने वाले आरटीआई एक्टीविस्ट लोकेश खुराना और राहुल राणा को मुलाकात के लिए बुलाया करीब एक घंटे तक लोकेश खुराना से बातचीत के बाद आवास आयुक्त ने उन्हें सेंट्रल मार्केट पर एक्शन की बात कहते हुए आश्वास्त कर दिया.

व्यापारियों को भी भरोसा

इस दौरान आवास आयुक्त से मुलाकात करने पहुंच सेंट्रल मार्केट के व्यापारियों ने भी अपना पक्ष रखते हुए ध्वस्तीकरण के संबंध में राहत की मांग की. व्यापारियों की मांग पर आवास आयुक्त ने व्यापारियों को कोर्ट में अपना पक्ष रखने की बात कहकर तब तक के लिए आवास विकास द्वारा एक्शन ना लिए जाने का आश्वासन दे दिया. व्यापारियों ने भी आवास आयुक्त के आश्वासन पर खुशी जाहिर की.

किसानों का मुददा

जागृति विहार एक्सटेंशन में अपनी जमीन के बडे़ हुए मुआवजे की मांग कर रहे किसानों ने भी आवास आयुक्त से मुलाकात कर अपनी मांगे उनके सामने रखी. इस दौरान काजीपुर, सरायकाजी और कमालपुर के किसानों का दल रोहित गुर्जर के नेतृत्व में आवास आयुक्त से मिला और 2012 में जमीन के बडे हुए दाम के हिसाब से मुआवजे की मांग की गई. आवास आयुक्त ने इस मुददे पर विचार करने का आश्वासन दिया.

अप्रैल तक फ्लैट योजना

जागृति विहार एक्सटेंशन में पिछले छह साल से निर्माणाधीन फ्लैट योजना के फ्लैट को लगातार तीन बार पोजेशनिंग देने की घोषणा के बाद भी अभी तक ग्राहकों को चाबी नही सौंपी गई. इस पर आवास आयुक्त ने अप्रेल तक हर हाल में काम पूरा कराने का आश्वासन दिया है.

इन मुददों पर साधी चुप्पी-

- सेंट्रल मार्केट की केवल 7 दुकानों पर स्टे, बाकि पर क्यों नही हो रहा एक्शन

777 से अधिक अवैध निर्माण में एक भी क्यों नही हुआ एक्शन

57 से अधिक अवैध स्कूल, हॉस्पिटल, शोरुम, बैंक का क्यों हुए फ्री होल्ड

विशाल मेगा मार्ट का प्रतिकर जमा होने के बाद भी क्यों नही लिया जा रहा कब्जा

अब तक क्यों नही दी गई एक्सटेंशन के फ्लैट योजना की पोजेशनिंग

आवास आयुक्त ने अवैध निर्माण पर एक्शन का भरोसा तो दिया है लेकिन उससे पहले लीगल एडवाजरी की प्रक्रिया को पूरा कर रहे हैं. यदि अवैध निर्माण पर एक्शन नही हुआ तो हम सुप्रीम कोर्ट में अपील करेंगे.

लोकेश खुराना

आवास आयुक्त से हमने मांग की थी कि सेंट्रल मार्केट आज लाखों लोगों की जरुरत के बाजार के रुप में विकसित हो चुका है. ऐसे में इसका ध्वस्तीकरण नही किया जाना चाहिए. इस पर आवास आयुक्त ने कोर्ट के आदेश तक कार्रवाई ना होने का आश्वासन दिया है.

किशोर वाधवा

किसानों को 2012 के हिसाब से बड़ा हुए मुआवजा मिले बस यही किसानों की लड़ाई है और मांग है. इस मुददे पर आवास आयुक्त से बात भी हुई और जल्द से जल्द इस मुददे पर निस्तारण का आश्वसान मिला है.

रोहित गुर्जर