PATNA: राजीव नगर का नाला रोड आशियाना दीघा रोड से पाटलीपुत्र इंडस्ट्रियल एरिया को जोड़ने वाली मुख्य सड़क है। लेकिन हालत यह है कि नगर निगम की बदइंतजामी से इस सड़क की स्थिति इन दिनों नर्क से भी बदतर है। नगर निगम इस समय नाला की उड़ाही में लगा है। नाले का सारा कचरा सीधे सड़क पर डाला जा रहा है। इससे सिल्ट और कचरे के पानी से पूरा सड़क पटा हुआ है। पिछले क्भ् दिनों से ऐसी हालत बनी हुई है।

बदबू और ट्रैफिक से परेशान लोग

नगर निगम की इस बदइंतजामी ने लोगों को बदबू से जीना मुहाल कर दिया है। कारण है कि सिल्ट को सूखने के लिए सड़क पर छोड़ दिया गया है। नतीजा क्या पैदल चलने वाले और क्या वाहन चलाने वाले सभी परेशान हैं। गौर करने वाली बात यह है कि आशियाना दीघा रोड और पाटलीपुत्र इंडस्ट्रियल एरिया को जोड़ने वाली इस सड़क पर रोजाना फ् हजार से अधिक गाडि़यों का आना-जाना होता है। ऐसे में आधी सड़क पर सिल्ट होने की वजह से रोजाना जाम लग रहा है।

फिसल रहे हैं बाइक सवार

इस सड़क की हालत ऐसी हो गई है कि हर घंटे कोई न कोई फिसल कर गिर रहा है। बाइक सवार सिल्ट और पानी से फिसलन का अंदाजा नहीं लगा पा रहे और गाड़ी स्किट कर जा रही है। इसके अलावा कई पैदल लोग भी इस सिल्ट की फिसलन का शिकार हो रहे हैं।

स्टैंडर्ड ऑफ प्रैक्टिस का उल्लंघन

नगर निगम नाला उड़ाही में स्टैंडर्ड ऑफ प्रैक्टिस का उल्लंघन कर रहा है। दरअसल नाला उड़ाही के बाद सिल्ट को सड़क पर नहीं डालना चाहिए। सड़क पर जगह न हो तब तो ऐसा बिल्कुल नहीं होना चाहिए। इसका सही तरीका है कि किसी ट्रॉली या किसी ट्रक में सिल्ट रखा जाए। नगर निगम कई और इलाके में भी इसी तरह सिल्ट सड़क पर रख उसे सूखने के बाद उठवा रहा है। इससे लोगों को काफी परेशानी हो रही है।

जिम्मेदार का गैरजिम्मेदाराना जवाब

कार्यपालन अधिकारी विशाल आनंद ने क्या कहा

सवाल- राजीव नगर नाले की उड़ाही कौन कर रहा है?

जवाब- नगर निगम हर साल इसमें से गाद निकालता है, ताकि नाला बारिश में जाम न हो।

सवाल- सड़क पर सिल्ट डाला जा रहा है, जिससे लोगों को परेशानी है?

जवाब- हम आमतौर पर नाले का सिल्ट ट्रॉली में ही रखते हैं लेकिन राजीव नगर नाले के पास सड़क पर काफी जगह है। इस काम में लगे लोगों को पता है कि सिल्ट सड़क के किनारे रखना है।

सवाल- सिल्ट सड़क से तुरंत हटाने का क्या इंतजाम हैं?

जवाब- पानी की मात्रा अधिक रहने पर उसके सूखने का इंतजार कर रहे। फिर रात के समय उसे नियमित रूप से उठवा रहे हैं।