कानपुर। भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा टेस्ट टीम इंडिया के नाम रहा। नॉटिंघम में खेले गए इस मैच में विराट सेना ने मेजबान इंग्लैंड को 203 रनों से मात दी। रनों के लिहाज से इंग्लैंड में भारत की यह दूसरी सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले 1986 में कपिल देव की अगुआई में भारत ने 279 रनों से अंग्रेजो को मात दी थी। इस बार यह कारनामा कप्तान विराट कोहली ने किया। भारत के लिए तीसरा टेस्ट जीतना काफी जरूरी था। अगर भारत यह मैच हार जाता तो सीरीज भी हाथ से निकल जाती मगर विराट ने बेहतरीन वापसी करते हुए सीरीज को जिंदा कर दिया। अब भारत 1-2 से पीछे है।

बुमराह ने कुछ ऐसे मनाया जश्न
भारत की इस जीत में सबसे अहम योगदान तेज गेंदबाजों को रहा। पहली पारी में जहां हार्दिक पांड्या ने पांच विकेट लेकर अंग्रेजों को घुटने पर ला दिया तो सेकेंड इनिंग में जसप्रीत बुमराह ने 5 विकेट लेकर इंग्लैंड की हार सुनिश्चित की। आपको बता दें जसप्रीत बुमराह चोट के चलते पिछले दो टेस्ट मैच नहीं खेल पाए थे मगर तीसरे टेस्ट में शानदार वापसी करते हुए उन्होंने 7 विकेट निकाले। दूसरी पारी में जब उन्होंने स्टुअर्ट ब्रॉड को आउट किया तो बुमराह का जश्न मनाने का अंदाज सबसे अलग था। आमतौर पर बुमराह विकट लेने के बाद ज्यादा खुशी व्यक्त नहीं करते मगर इतने लंबे ब्रेक के बाद जब उन्होंने मैदान में आते ही तूफान मचाया तो उसका जश्न भी अलग था।
नॉटिंघम टेस्ट के हीरो बुमराह ने विकेट लेने के बाद कुछ ऐसे मनाया जश्न,कि देखते रह गए सब
टीम के अहम गेंदबाज है बुमराह
दरअसल बुमराह विकेट लेने के बाद अपने मुंह में उंगली रखते नजर आए और मैदान की ओर इशारा किया। मानो वह कहना चाह रहे थे कि उनकी मैदान में वापसी हो चुकी है अब वह पहले की तरह खतरनाक गेंदबाजी करेंगे। बताते चलें जसप्रती भारतीय प्लेइंग इलेवन का अहम हिस्सा हैं। सीमित ओवरों में जहां उन्हें डेथ ओवर स्पेशलिस्ट कहा जाता है तो टेस्ट क्रिकेट में उनकी घूमती गेंदों का बल्लेबाजों के पास कोई जवाब नहीं होता।

Cricket News inextlive from Cricket News Desk