कानपुर। 15 सितंबर से शुरु होने वाले एशिया कप 2018 का क्रिकेट फैंस को बेसब्री से इंतजार है। टीम इंडिया का पहला मुकाबला 18 सितंबर को हॉगकांग से होगा। इसके लिए टीम इंडिया दुबई के लिए रवाना हो गई। ये सारे मैच यूएई में ही खेले जाएंगे। तो आइए इस टूर्नामेंट के शुरु होने से पहले इसके बारे में 5 बातें तो जान लीजिए..

इस साल क्या रहेगा खास
एशिया कप में सिर्फ एशियाई टीमें ही खेलती हैं। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीमों के न होने के बावजूद यह टूर्नामेंट काफी रोचक रहता है। खासतौर से भारतीय क्रिकेट फैंस को यहा भारत-पाकिस्तान का मुकाबला देखने को मिलता है। दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सीरीज पर प्रतिबंध लगा है ऐसे में प्रशंसकों को एशिया कप जैसे टूर्नामेंट का इंतजार रहता है। इस साल भी 19 सितंबर को भारत-पाकिस्तान के बीच मुकाबला होगा। खासतौर से विराट कोहली की अनुपस्थिति में टीम इंडिया पाकिस्तान से कैसे मुकाबला करती है यह देखना दिलचस्प होगा।

कुल कितने टीमें लेंगी हिस्सा
13 दिनों तक चलने वाला यह टूर्नामेंट 50-50 ओवर का खेला जाएगा। इसमें कुल 6 टीमें हिस्सा ले रही हैं। इन टीमों को 3-3 के दो ग्रुप में बांटा गया है। ग्रुप ए में अफगानिस्तान, बांग्लादेश और श्रीलंका को रखा गया। वहीं ग्रुप बी में भारत, पाकिस्तान और हांग-कांग हैं।

किस तरह खेला जाएगा ये टूर्नामेंट
एशिया कप 2018 में कुल 12 मैच होंगे और सभी मैच यूएई के दो मैदानों में खेले जाएंगे। फाइनल मैच 29 सितंबर को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में होगा। फर्स्ट स्टेज में छह टीमों को दो-दो ग्रुपों में बराबर बांट दिया जाएगा। प्रत्येक ग्रुप में तीन टीमें है। ग्रुप की टॉप 2 टीमें सुपर फोर में जाएंगी जहां उनके बीच सेमीफाइनल खेला जाएगा। आखिर में दो सेमीफाइनल विजेता टीमों के बीच फाइनल मुकाबला होगा।

किन मैदानों पर होगा मैच
एशिया कप 2018 के सभी मैच यूएई के दो मैदानों दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम (दुबई) और जायद क्रिकेट स्टेडियम (अबुधाबी) में खेले जाएंगे। यह टूर्नामेंट 15 से 28 सितंबर तक चलेगा।

ये है टीम इंडिया
रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, अंबाती रायडू, मनीष पांडेय, केदार जाधवन, एमएस धोनी, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर और खलील अहमद।

एशिया कप : साल में दूसरी बार टीम में नहीं कोहली, रोहित शर्मा बने कप्तान

भारत-पाकिस्‍तान का वो मैच जिसे स्टेडियम खाली कराकर पूरा कराया गया

Cricket News inextlive from Cricket News Desk