कानपुर। मान लीजिए कि अगर किसी कारण से आपका फोन रास्ते में कहीं गिर जाए यह चोरी हो जाए तो सबसे पहले तो आपको अपने मोबाइल ऑपरेटर को कॉल करके सूचना देनी चाहिए और अपने मोबाइल SIM को ब्लॉक/लॉक करवाना चाहिए ताकि उस मोबाइल नंबर से ना कोई कॉल की जा सके और ना ही कोई फोन रिसीव किया जा सके।

फोन खो जाए तो अपना whatsapp अकाउंट तुंरत कीजिए डीएक्टिवेट,वर्ना...

आपके व्‍हाट्सऐप अकाउंट से न भेजा जा सके कोई गलत मैसेज
हालांकि बता दें कि ऐसा करने से आपके WhatsApp अकाउंट का वेरिफिकेशन संभव नहीं हो सकता लेकिन क्योंकि आपके फोन पर चल रहा व्‍हाट्सऐप अकाउंट मोबाइल के इंटरनेट की बजाए वाईफाई पर भी चल सकता है। इसलिए जब तक आपका नया SIM और फोन चालू ना हो जाए तब तक अपने WhatsApp अकाउंट को डीएक्टिवेट करने की जरूरत है, अन्यथा आपके अकाउंट से कोई व्यक्ति अवांछित मैसेजेस किसी ग्रुप में भेज सकता है। जिससे आप बाद में परेशानी में पड़ सकते हैं।

फोन खो जाए तो अपना whatsapp अकाउंट तुंरत कीजिए डीएक्टिवेट,वर्ना...

मिसिंग फोन पर ऐसे डीएक्‍टीवेट करें अपना व्‍हाट्सऐप अकाउंट
यूं तो अपने फोन पर व्‍हाट्सऐप अकाउंट को डीएक्टिवेट करने का सबसे आसान और बेहतर तरीका यह है कि सेम नंबर वाला आपका नया SIM कार्ड आप दूसरे फोन पर लगाएं और फिर उसी नंबर पर व्‍हाट्सऐप एक्टिवेट करें। ऐसा करते ही पुराने हैंडसेट पर मौजूद व्‍हाट्सऐप अकाउंट अपने आप ही डीएक्टिवेट हो जाता है। क्योंकि एक ही समय पर दो अलग-अलग डिवाइसेस पर एक ही फोन नंबर से व्‍हाट्सऐप अकाउंट चलाया नहीं जा सकता। अगर नया SIM कार्ड मिलने में आपको देर लग रही है तो ऐसे में अपने व्‍हाट्सऐप अकाउंट को आप अनजान हाथों में कई दिनों तक नहीं छोड़ सकते। तो faq.whatsapp.com ने बताया है उसे डीएक्टिवेट करने का यह आसान तरीका -

स्‍टेप 1 - अपनी किसी भी रजिस्टर्ड ईमेल ID जीमेल या याहू मेल से हमें एक ईमेल करें। ईमेल का पता है support@whatsapp.com

स्‍टेप 2 - इस ईमेल के बॉडी मैसेज में एक खास संदेश टाइप करें। संदेश का फॉर्मेट बिल्‍कुल नीचे लिखी स्‍टाइल में होना चाहिए।

स्‍टेप 3 - "Lost/Stolen: Please deactivate my account" यह संदेश टाइप करें।

स्‍टेप 4 - इसके फौरन बाद व्‍हाट्सऐप से लिंक अपना फोन नंबर इंटरनेशनल फॉर्मेट में लिखें और हमें ईमेल भेज दें। आपके मोबाइल नंबर को इंटरनेशनल फॉर्मेट में लिखने का तरीका बड़ा आसान है। इसके लिए अपने मोबाइल नंबर की शुरुआत में सिर्फ +91 लिख दें। नीचे मौजूद तस्‍वीर में देखिए नंबर लिखने का तरीका।

फोन खो जाए तो अपना whatsapp अकाउंट तुंरत कीजिए डीएक्टिवेट,वर्ना...

डीएक्टिवेटेड व्‍हाट्सऐप अकाउंट को 30 दिन के भीतर जरूर कर लें एक्‍टीवेट
अगर आपने अपना व्‍हाट्सऐप अकाउंट डीएक्टिवेट कर दिया है तो इसका मतलब यह नहीं है कि वह अकाउंट डिलीट हो गया है। आपके कांटेक्ट्स को आपका प्रोफाइल वैसे ही दिखता रहेगा ।आपके कांटेक्ट्स आपको मैसेजेस भी भेज सकते हैं जो कि अगले 30 दिनों तक पेंडिंग की स्थिति में पड़े रहेंगे। जब भी आप अपना व्‍हाट्सऐप अकाउंट नए फोन पर एक्‍टीवेट करेंगे। आपको वह सभी पुराने पेंडिंग मैसेजेस नए फोन पर प्राप्त हो जाएंगे। अगर 30 दिनों के भीतर आपने अपना व्‍हाट्सऐप दूसरे फोन पर एक्टिवेट नहीं किया तो वह पूरी तरह से डिलीट हो जाएगा। इसलिए ध्यान रहे कि 30 दिनों के भीतर किसी भी दूसरे फोन के थ्रू अपना व्‍हाट्सऐप अकाउंट दोबारा से एक्टिवेट जरूर कर लें।

अकाउंट रिएक्‍टीवेट करके पा सकते हैं पुराना डाटा
यह ईमेल प्राप्त होते ही व्‍हाट्सऐप आपके खोए हुए फोन पर आपका व्‍हाट्सऐप अकाउंट तुंरंत डीएक्टिवेट कर देगा। वैसे बता दें कि जब भी आप अपने नए फोन पर अपना पुराना व्‍हाट्सऐप अकाउंट रिएक्टिवेट करें तो आप अपने पुराने मैसेजेस, चैट हिस्ट्री, तस्वीरें और वीडियो भी बैकअप कर सकते हैं हालांकि यह तभी पॉसिबल होगा जब कि आपने पिछले दिनों में अपने व्‍हाट्सऐप अकाउंट का बैकअप Android के लिए गूगल ड्राइव पर, iPhone के लिए आईक्लाउड और Windows फोन के लिए वन ड्राइव पर लिया होगा।

गूगल ला रहा है ऐसी सर्विस जिसमें SMS और व्‍हाट्सऐप मैसेज भेज सकेंगे एक ही ऐप से

हाथ से टाइपिंग करना भूल जाइए... बोलकर अपनी भाषा में कीजिए टाइप, ये ऐप्‍स दिल खुश कर देंगी

जीमेल के ये 5 नए फीचर जाने बिना तो ईमेल यूज करना है बेकार!

Technology News inextlive from Technology News Desk