कानपुर। अक्सर लोग अपने फोन में स्‍क्रीन ब्लैक आउट का जिक्र करते हैं। फोन चलते-चलते अचानक से स्‍क्रीन काली हो जाती है और कुछ देर बाद फिर ठीक हो जाता है। इसे ब्लैक आउट कहते हैं। एंड्रॉयड फोन में यह समस्या आम है, परंतु स्‍क्रीन ब्लैकआउट होते ही लोग घबरा जाते हैं और फोन को लेकर सर्विस सेंटर पहुंच जाते हैं। हालांकि आपको बता दें कि अगर हम थोड़ी-सी कोशिश करें, तो इसे खुद ही ठीक कर सकते हैं। स्‍मार्टफोन की स्‍क्रीन ब्लैकआउट होने के कई कारण हो सकते हैं और इसे कुछ आसान तरीकों से ठीक भी किया जा सकता है।

पुराने एप्स से बचें
स्‍क्रीन ब्लैक आउट होने का सबसे बड़े कारण एप्स होते हैं। कुछ आउटडेटेड या पुराने एप्स फोन के लेटेस्‍टओएस के कंपैटिबल नहीं होते हैं, या फिर उनमें कई खामियां होती हैं। इस कारण वो बार-बार तंग करते हैं। यदि आपका फोन बार-बार ब्लैकआउट हो रहा है, तो सबसे पहले उन एप्स को अनइंस्टॉल कर दें, जिन्हें हाल में इंस्टॉल किया है। इससे यदि फोन ठीक हो जाता है, तो अच्छा है वर्ना अपने फोन को एक बार सेफ मोड में स्टार्ट करें।

स्‍मार्टफोन की स्‍क्रीन कर रही है ब्लिंक या हो गया है ब्‍लैक आउट,बिना खर्च के ऐसे करिए ठीक

एंड्रॉयड फोन में सेफ मोड
इसके लिए सबसे पहले फोन को ऑफ करना पड़ेगा। फिर पावर बटन प्रेस करके रखें। जैसे ही फोन ऑन होने लगेगा, आपको वॉल्यूम अप और डाउन बटन को एक साथ प्रेस करना है। इसके यह सेफ मोड में स्टार्ट होगा। सेफ मोड में स्टार्ट करने का तरीका अलग अलग स्‍मार्टफोन के मामले में अलग हो सकता है। आप गूगल सर्च से इसका पता कर सकते हैं। यदि सेफ मोड में फोन सही कार्य कर रहा है, तो समझ जाएं कि फोन में डाली गईं अतिरिक्‍त ऐप्‍स के कारण ही प्रॉब्लम है, इसलिए कुछ एप्स को अनइंस्टॉल कर फोन का रीस्टार्ट कर दें, सही हो जाएगा।

कैसी है बैटरी की सेहत
आज यूनिबॉडी वाले फोन में जहां बैटरी आप खुद नहीं बदल सकते, ऐसे में कई बार स्‍क्रीन ब्लैकआउट की समस्या बैटरी की वजह से होती है और पता भी नहीं चलता। इसलिए यदि एप्स को आपने जांच लिया है तो अब बैटरी को जांचें। अगर बैटरी नहीं निकलती है, तो फोन की बॉडी को भलीभांति जांच लें कि कहीं बैटरी फूल तो नहीं रही है। यदि सबकुछ ठीक नजर आ रहा है, बावजूद इसके किसी भी समय स्‍क्रीन ब्लैकआउट हो जा रही है, तो बैटरी को जांचने के लिए एंपियर एप्लिकेशन का सहारा ले सकते हैं। यह एप आपके फोन की बैटरी हेल्थ को बता देगा।

माइक्रोएसडी कार्ड को जाचें
कई बार आपके फोन में लगा माइक्रोएसडी यानि स्‍टोरेज कार्ड भी समस्या का कारण बन जाता है। कार्ड में आप म्यूजिक, फोटो, वीडियो आदि किसी दूसरे फोन या पीसी से ट्रांसफर करते हैं और उससे ही वायरस आ जाता है और ये वायरस आपके फोन को खराब करने लगता है। वहीं, यदि कार्ड करप्ट या किसी कारण से खराब हो गया है, तो भी फोन की स्‍क्रीन ब्लैक आउट हो जाएगी। ऐसे में यदि आपने फोन में कार्ड लगा रखा है, तो एक बार कार्ड निकालें और फोन को रीस्टार्ट करें। आपका फोन सही तरह से कार्य करेगा।

स्‍मार्टफोन की स्‍क्रीन कर रही है ब्लिंक या हो गया है ब्‍लैक आउट,बिना खर्च के ऐसे करिए ठीक

फोन को करें फैक्ट्री रिसेट
सिर्फ कार्ड से ही नहीं, बल्कि इंटरनेट सर्फ करने या डाटा ट्रांसफर के दौरान कभी भी फोन में वायरस आ सकता है, जो आपके फोन में समस्या उत्पन्न कर सकता है। यदि फोन की स्‍क्रीन ब्लैकआउट हो रही है और आपको लगता है कि यह वायरस की समस्या है, तो फिर उसे फैक्ट्री डाटा रिसेट या फिर हार्ड बूट करना होगा। इससे आपका फोन ठीक हो जाएगा। यदि आपका फोन पुराना है और कई महीनों से आपने उसे रिसेट नहीं किया है, तो भी स्‍क्रीन ब्लैकआउट की समस्या आ सकती है। फोन की मेमोरी फुल होने की वजह से भी इस तरह की समस्याएं होती हैं। ऐसे में अपने फोन से कैशे मैमोरी डिलीट करें और बिना काम वाले एप्स और डाटा को रिमूव कर दें। इससे समस्या का समाधान हो जाएगा। यदि फोन को फैक्ट्री डाटा रिसेट कर लें तो ज्यादा बेहतर है। एक और खास बात, फोन को फैक्‍ट्री रिसेट करने से पहले फोन की मेमोरी में स्‍टोर डाटा का कंप्‍यूटर या क्‍लाउड स्‍टोरेज पर बैकअप करना न भूलें। वर्ना फोन का रिसेट करने पर फोन में स्‍टोर आपका पूरा डेटा, तस्‍वीरें और वीडियो आदि रिमूव हो जाएगा।

सॉफ्टवेयर अपडेट करते रहें
स्‍मार्टफोन चाहे किसी भी ब्रांड का हो, उसमें ओएस और एप्स के लिए अपडेट आते रहते हैं, लेकिन उन अपडेट्स की आप अनदेखी कर देते हैं। आपको बता दें कि ये अपडेट्स बग को खत्म करने के लिए ही होते हैं। साथ ही, साथ नए फीचर्स जोड़े जाते हैं। ऐसे में यदि आपने महीनों से अपने फोन और ऐप्‍स को अपडेट नहीं किया है, तो उसे जल्द अपडेट करें। यदि एप्स या फोन सॉफ्टवेयर की वजह से स्‍क्रीन ब्लैकआउट हो रही है, तो समस्या का समाधान हो जाएगा।

टच की समस्या ऐसे करें ठीक
यदि आपके फोन की स्‍क्रीन में ब्लैकआउट की समस्या नहीं है, लेकिन स्‍क्रीन दूसरे तरह की समस्याएं दे रहा है तो उसका भी समाधान किया जा सकता है। हालांकि इसके लिए सबसे पहले आपको समस्या हो समझना जरूरी है। कई बार ऐसा लगता है कि आपके फोन की स्‍क्रीन पिक्सलेट हो रही है या फिर स्‍क्रीन का डिस्‍प्‍ले थोड़ा अस्थिर हो गया है, जिसे आप कंपन कह सकते हैं। तो इन समस्या को आप खुद से ही ठीक कर सकते हैं। किसी भी तरह के ट्रिक्स का उपयोग करने से पहले आप अपने फोन की स्‍क्रीन को सबसे पहले जांच लें। एक नजर डाल लें कि कहीं से कोई टूट फूट तो नहीं है। यदि स्‍क्रीन में थोड़ा-सा भी क्रैक है, तो फिर कोई भी ट्रिक्स लगाना व्यर्थ है। वहीं यदि स्‍क्रीन ठीक है और फिर भी समस्या है तो उस पर लगे स्‍क्रीन गार्ड, कवर या स्टीकर को निकाल दें। इसके बाद फोन की स्‍क्रीन को अच्छी तरह से साफ कर लें।

स्‍मार्टफोन की स्‍क्रीन कर रही है ब्लिंक या हो गया है ब्‍लैक आउट,बिना खर्च के ऐसे करिए ठीक

विंडोज 10 पर बार बार परेशान करने वाली नोटिफिकेशन से ऐसे बचें

YouTube की तरह अब टि्वटर वीडियो से भी कर सकेंगे कमाई, कंपनी ने भारत में शुरु की सुविधा

फोन को करें रीस्‍टार्ट
कई बार फोन की स्‍क्रीन में समस्या आने पर पहले उसे रीस्टार्ट करने से ही वह ठीक हो जाता है, लेकिन यह तरीका थोड़ा अलग होगा। सबसे पहले अपने फोन के पावर बटन को 30 सेकंड के लिए दबाएं, जब तक कि आपका डिवाइस फिर से स्टार्ट नहीं हो जाता। सेफ मोड: सिर्फ स्‍क्रीन ब्लैकआउट होने पर ही नहीं, बल्कि कलर खराब होने पर भी सेफ मोड काम में आता है। कई बार एप्स की वजह से भी ऐसी समस्याएं होती हैं। ऐसे में डिवाइस को सेफ मोड में बूट करें। सेफ मोड में आने के बाद स्‍क्रीन को जाचें और टच भरपूर उपयोग करें। यदि यहां सही तरह से फोन कार्य कर रहा है, तो समझ जाएं कि यह समस्या एप्लिकेशन की है। ऐसे में हाल में डाउनलोड किए गए एप्लिकेशन को अनइंस्टॉल करें। इससे समस्या का समाधान हो जाएगा।

डेवलपर्स ऑप्शन को करें बंद
एंड्रॉयड फोन में डेवलपर्स मोड छुपा हुआ होता है। हालांकि इसमें कई फीचर्स होते हैं ऐसे में कई लोग इसे ऑन कर देते हैं। यदि आपने भी अपने फोन में डेवलपर्स मोड को ऑन कर रखा है, तो स्‍क्रीन की समस्या आ सकती है। ऐसे में उसे बंद कर दें। यह ऑप्शन आपको फोन की सेटिंग में सबसे नीचे मिलेगा।

फैक्ट्री रीसेट
यदि आपके स्‍क्रीन में टूट-फूट नहीं है और यह बार-बार तंग कर रहा है और आपको यह विश्‍वास है कि यह सॉफ्टवेयर या एप्स की वजह से हो रहा है तो फिर अपने फोन को एक बार फैक्ट्री रिसेट कर दें। इससे न सिर्फ फोन पहले की अपेक्षा ज्यादा अच्छा काम करेगा, बल्कि स्‍क्रीन में कलर की समस्या, ब्लिंक की समस्या या टच आदि में थोड़ी भी परेशानी है, तो ठीक हो जाएगा। ध्यान रहे कि ये सारे सुझाव तब काम करेंगे, जब स्‍क्रीन में कोई हार्डवेयर समस्या न हो सॉफ्टवेयर या एप्स की परेशानी इन ट्रिक्स से ठीक की जा सकती है।

आईफोन XS और XS मैक्‍स फोन्‍स में खूबियां ही नहीं बल्कि हैं ढेर सारी खामियां भी, खरीदने से पहले जानिए जरूर

झूमकर चलेगा आपके घर का वाईफाई, अगर अपनाएंगे ये 5 टिप्‍स

Technology News inextlive from Technology News Desk