(1) Two Thumbs or One Index Finger :-
आपने अक्‍सर देखा होगा कि, लोग एक हाथ में फोन पकड़कर दूसरे हाथ की इंडेक्‍स फिंगर से टाइप करते हैं, जिससे स्‍पीड कम हो जाती है. लेकिन अगर दोनों हाथ में फोन पकड़कर दोनो अंगूठे से टाइप किया जाए तो टाइपिंग स्‍पीड पहले से थोड़ी बढ़ जाएगी. हालांकि इस मामले पर कई लोगों में अलग-अलग राय हो सकती है लेकिन टाइपिंग स्‍पीड को बढ़ाने का यह तरीका काफी कारगर साबित हो सकता है. वैसे छोटी स्‍क्रीन वाले स्‍मार्टफोन के लिए इंडेक्‍स फिंगर से टाइप करना ज्‍यादा बेहतर है.

(2) Autocorrect & Word Predictions :-

आपके स्‍मार्टफोन का टच की-बोर्ड स्‍पेलचेक तो नहीं कर सकता लेकिन इसे सही जरूर करता है. फोन सेटिंग में एक लैंग्‍वेज का ऑप्‍शन आता है, जिसमें टेक्‍स्‍ट ऑटोकरेक्‍ट को ऑन करने पर मिस्‍टेक सही हो जाती है. यह फॉस्‍ट स्‍पीड के लिए बेस्‍ट ऑप्‍शन है. वैसे यह शब्‍दों को तो करेक्‍ट करता ही है, साथ ही कोई शब्‍द लिखने पर एक भी अक्षर छूटता है तो यह उसे भी करेक्‍ट कर सकता है. ऐसे में ऑटोकरेक्‍ट फीचर ऑन करने पर टाइपिंग स्‍पीड काफी बेहतर हो सकती है.

(3) Voice Typing :-
ब्राउजर पर कुछ भी सर्च करने के लिए आपको टेक्‍स्‍ट टाइप करना पड़ता है जिसमें टाइम लगता है, लेकिन अगर कम समय में बेहतर रिजल्‍ट पाना हो, तो वॉयस टाइपिंग का ऑप्‍शन काफी बेहतर है. सभी स्‍मार्टफोन के की-बोर्ड में वॉयस टाइपिंग फीचर उपलब्‍ध होता है. जिसकी मदद से आप बिना टाइप किए ही सिर्फ बोलकर ही सर्च कर सकते हैं. आपके फोन में माइक्रोफोन जैसा ऑइकन बना होता है, जिसे टैप करते ही यह एक्‍टिव हो जाता है. इसके बाद जो सर्च करना हो, उसे बोलते ही यह टेक्‍स्‍ट में कंवर्ट कर देता है.

(4) Swipe-to-Type :-

सभी एंड्रायड और आईफोन स्‍मार्टफोन में एक Swipe-to-Type ऑप्‍शन होता है. इसमें जब आपको की-बोर्ड में टाइपिंग करनी होती है, तो जितने भी अक्षर टाइप करने हैं, उन्‍हें लगातार लिफ्ट करके एकसाथ कंपाइल कर दें. उदाहरण के लिए - जैसे आपको अगर Dog वर्ड टाइप करना है, तो आप D लेटर पर फिंगर रखते हुए उसे o लेटर तक मूव ले जाएं, फिर वहां से उसे g लेटर तक ले जाएं. जिसके बाद आपकी स्‍क्रीन पर डॉग वर्ड लिखकर आ जाएगा और इसे सेलेक्‍ट कर दें. इसी तरह के प्रोसेस को रिपीट करते रहें जिससे आपका पूरा सेंटेंस टाइप हो जाएगा.

(5) Text Expansion Shortcuts :-
Text Expansion शॉर्टकट भी टाइपिंग स्‍पीड को बढ़ाने का बेहतर तरीका है. जोकि खासतौर पर शॉर्ट मैसेज, कॉमन फ्रेसेज और अन्‍य रिपिटेटिव वर्ड के लिए उपयुक्‍त होता है. हालांकि इसमें आपको खुद शॉर्टकट बनाना पड़ता है. जिसके बाद जैसे ही आप वह वर्ड टाइप करेंगे, तो यह ऑटोमेटिक रिप्‍ल्‍ेस कर देगा.

Hindi News from Technology News Desk

Technology News inextlive from Technology News Desk