मेरठ। शहर में 24 घंटे पावर सप्लाई के आदेश हैं। बावजूद इसके कई-कई घंटे बिजली कटौती झेलना लोगों की आदत में शुमार हो गया है। कभी इमरजेंसी रोस्टिंग तो कभी लोकल फॉल्ट अलग-अलग कारणों से पावर सप्लाई पर कैंची चला दी जाती है। रही सही कसर बिजली घरों पर चल रहे मेंटीनेंस कार्य पूर्ण कर देते हैं। ये बातें दैनिक जागरण आईनेक्स्ट के कैंपेन नाइसिल प्रायोजित 'गर्मी लगी क्या' के दौरान शहरवासियों ने कही।

-दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के प्रोग्राम में शहरवासियों ने रखे विचार

-लो वोल्टेज और लंबी कटौती से आजिज लोगों ने सुझाए उपाय

मेरठ। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की ओर से गुरुवार को मोदीपुरम स्थित डीएमआई, हापुड रोड और साकेत सहकारी आवास समिति में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में रचना शर्मा ने कहा कि पॉश क्षेत्रों में बिजली कटौती लोगों की रोजमर्रा में शुमार हो चुकी है। बिना कोई सूचना दिए घंटों-घंटों बिजली कटौती कर दी जाती है। पुनीता रस्तौगी ने कहा कि अब चूंकि बच्चों के बोर्ड एग्जाम चल रहे हैं, ऐसे में बिजली का जाना बच्चों की तैयारियों को बाधित करता है।

अंडर ग्राउंड हो वायरिंग

साकेत निवासी सरिता सिंघल ने कहा कि खुले में बिजली के लटकते वायर लोगों के लिए खतरा बने हैं। इस संबंध में क्षेत्रीय पार्षद से लेकर बिजली अधिकारियों तक कई बार शिकायत की गई, लेकिन कोई सुनता ही नहीं। इसके लिए वायरिंग का अंडरग्राउंड होना अति आवश्यक है। कविता ने बताया कि बिजली कटौती के साथ ही लो वोल्टेज की समस्या भी विकराल रूप लेती जा रही है। इसके शिकायत करने पर विभाग के कर्मचारी उल्टा-सीधा जवाब देते हैं।

सप्लाई की सुधरे स्थिति

हापुड रोड के कार्यक्रम में भूपेन्द्र ने कहा कि गर्मी के दौरान बिजली की व्यवस्था में सुधार किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इसके लिए विभाग की ओर से आवश्यक इंतजाम किए जाने चाहिए। मोहम्मद फारूक ने कहा कि पहले बिजली रोस्टिंग प्लान के हिसाब से जाती थी। जबसे 24 घंटे पावर सप्लाई के आदेश हुए तब से न कोई रोस्टिंग प्लान है और न ही कोई बिजली कटौती का समय।

ये आए सुझाव -

-घनी आबादी वाले इलाकों में अंडरग्राउंड हो इलेक्ट्रीसिटी वायरिंग

-बिजली कर्मचारियों को वर्दी और आई कार्ड मुहैया कराए जाएं।

-स्ट्रीट लाइटों को रिपेयर किया जाए। इसके साथ ही टाइमर भी सेट किए जाएं।

-बोर्ड एग्जाम के दौरान निर्बाध पावर सप्लाई देना सुनिश्चित किया जाए।

-बिजली कटौती से पूर्व विभाग की ओर से संबंधित क्षेत्र में सूचना दी जाए।

-----------

शहर के लिए जब 24 घंटे पावर सप्लाई के आदेश हैं, तो फिर कटौती क्यों की जाती है।

-प्रिंसिपल

बोर्ड एग्जाम के दौरान बच्चों की पढ़ाई के लिहाज से बिजली का एक विशेष शेड्यूल बनाया जाना चाहिए। रात में कटौती कम से कम हो।

-विपिन जैन

पावर सप्लाई की स्थिति में सुधार किया जाए। खासकर गर्मियों को देखते हुए अधिक तैयारी की जरूरत है।

-भूपेंद्र सिंह

दिन में जलने वाली स्ट्रीट लाइटों के द्वारा बिजली का काफी पार्ट वेस्ट हो जाता है। ऐसे में इन लाइटों का सही इस्तेमाल किया जाए।

-मोहम्मद कासिफ

पॉश क्षेत्रों में शत प्रतिशत बिलिंग होती है। फिर यहां पर बिजली कटौती क्यों की जाती है। स्थिति में सुधार किया जाए।

-आरएस तोमर

लो वोल्टेज की समस्या का विभाग को फॉर्मूला निकाले। लो वोल्टेज से पूरे दिन बिजली की समस्या छाई रहती है।

-संध्या वत्स

----------

गर्मियों की तैयारी को देखते हुए बिजली घरों की क्षमता वृद्धि की जा रही है। इसके साथ ट्रांसफॉमर्स और लाइनों की स्ट्रेथनिंग भी की जा रही है।

-आरके राणा, एसई अर्बन

-----

आज का विषय

सड़क सुरक्षा और शहर में ट्रैफिक नियमों की स्थिति।