सामग्री: बेसन- एक कप, दही- एक कप, पानी-  2 कप, हल्दी- 1/4 छोटी चम्मच, अदरक पेस्ट- आधा चम्मच (यदि आप चाहें), नमक- स्वादानुसार, तेल- एक टेबिल स्पून, राई-  एक छोटी चम्मच, हरी मिर्च- 2 बारीक कटी हुई, हरा धनिया- बारीक कटा हुआ, कच्चा नारियल- एक बड़ी चम्मच कद्दूकस किया हुआ।

विधि:
सबसे पहले दही को फेंट लीजिये।
एक बर्तन में बेसन लीजिए और उसमें दही अच्‍छी तरह मिला लीजिये, याद रहे मिश्रण में गांठे ना रहें।
अब इस मिश्रण में पानी, हल्दी, अदरक का पेस्ट और स्वादानुसार नमक डाल डाल कर चम्‍मच से अच्छी तरह मिला दीजिये।
इस घोल को किसी भारी तले के बर्तन में डाल कर गैस पर रखिये और उसे लगातार चलाते हुए गाढ़ा होने तक पकाइये। इस प्रक्रिया में करीब आठ से 10 मिनट लगेंगे। ध्‍यान रहे कि घोल इतना ही गाण्‍़ा हो जिससे बेसन पतली परत में फैल सके ज्‍यादा गाढ़ा होने पर ये फैल नहीं
अब घोल की क्‍वांटिटी के हिसाब से मैटल की साफ थलियां या ट्रे लें और बिना घी या तेल लगाये इस मिश्रण को चम्‍मच से पतली परत में एकसार करते हुए फैला दीजिए।

Khandvi

करीब 10 मिनट में जब मिश्रण ठंडा हो कर जम जाए तो जमी हुई परत को चाकू की सहायता से अपने पसंद के साइज में लंबी पट्टियों में काट लीजिये और इन पट्टियों को रोल करके थाली में लगा दीजिये।
अब एक छोटी कढ़ाई में तेल डाल कर गरम कीजिये, उसमें राई डाल कर तड़का लीजिए फिर इसमें करी पत्ता और हरी मिर्च डालिये और हल्का भूरा होने तक भून लीजिये।  इस तड़के को चम्मच की सहायता से प्रत्येक खांडवी के ऊपर डाल दीजिये।
आपकी खण्‍डवी तैयार है बस इसे कसे हुए नारियल और हरे धनिए से गार्निश करके हरे धनियें की चटनी के साथ सर्व करिए।

inextlive from Food Desk

Food News inextlive from Food News Desk