कानपुर। आमतौर पर हमारे आपके whatsapp पर कई ऐसे नंबरो से मैसेज आते रहते हैं, जो फोनबुक में सेव न हों। ऐसे में जब तक वो नंबर फोनबुक में सेव न किए जाएं, तब तक वो नंबर अननोन ही रहते हैं। अगर इस दौरान किसी वजह से आपका व्‍हाट्सऐप अकाउंट रिसेट हो जाए, या फोन खोने के कारण आपको दूसरे फोन पर व्‍हाट्सऐप लॉगइन करना पड़े। तो ऐसे में आपके पुराने फोन की चैट हिस्‍ट्री समेत अननोन नंबर्स की डीटेल भी आपको वापस नहीं मिल पाएगी। अननोन नंबर्स और उनकी चैट आपको तभी वापस मिल सकती है, जबकि आपने पुराने फोन में व्‍हाट्सऐप का ऑटो बैकअप सेट किया हो या फिर पूरी चैट हिस्‍ट्री एक्‍सपोर्ट करके मेल या क्‍लाउस स्‍टोरेज पर सेव की हो।

तो मुद्दे की बात यह है कि चैट हिस्‍ट्री का बैकअप लिए बिना व्‍हाट्सऐप के अननोन नंबर्स की जानकारी मिलना मुमकिन नहीं है। चलिए फटाफट जानते हैं कि अपने व्‍हाट्सऐप चैट का बैकअप कैसे लें, ताकि उसमें मौजूद तमाम कई महत्‍वपूर्ण नंबर और सूचनाएं खो न जाएं।

व्‍हाट्सऐप पर अननोन नंबर और उनकी चैट वापस चाहिए तो अपनाइए ये आसान तरीका

ऐसे लें व्‍हाट्सऐप चैट का बैकअप
व्‍हाट्सऐप
की settings में जाकर chats and calls पर टैप करें। इसके बाद backup बटन पर टैप करें। आपकी चैट का बैकअप शुरु हो जाएगा। इस बैकअप चैट और डेटा को सेम व्‍हाट्सऐप नंबर लॉगइन पर फिर से वापस लिया जा सकता है।

ध्‍यान रहे व्‍हाट्सऐप की सभी चैट का बैकअप गूगल ड्राइव पर स्‍टोर होता है। जिसके लिए आपको यहां बैकअप बटन के नीचे दिए गूगल ड्राइव आइकन पर टैप करके वहां अपने जीमेल अकाउंट को लिंक करना होगा। जिसके बाद आप व्‍हाट्सऐप चैट का बैकअप डेली, वीकली या मंथली बेसिस पर सेट कर सकते हैं। ऐसा करने पर व्‍हाट्सऐप अपने आप ही आपकी चैट का बैकअप गूगल ड्राइव पर स्‍टोर करता रहेगा। बता दें कि यहां आप ' इनक्‍लूड वीडियो' चेकबॉक्‍स को ऑन करके सभी व्‍हाट्सऐप वीडियोज का भी ऑटो बैकअप कर पाएंगे। जिसे आप जब चाहें वापस पा सकते हैं। इस बैकअप में पूरी चैट हिस्ट्री और अननोन नंबर से की गई चैट भी शामिल होती है।

व्‍हाट्सऐप पर अननोन नंबर और उनकी चैट वापस चाहिए तो अपनाइए ये आसान तरीका

व्‍हाट्सऐप बैकअप को लेकर एक और खुशखबरी यह है कि 12 नवंबर से गूगल ड्राइव पर व्‍हाट्सऐप बैकअप लेने के लिए स्‍टोरेज लिमिट खत्‍म हो रही है। यानि आप गूगल ड्राइव की 15 जीबी लिमिट से बाहर रहकर जितना मर्जी डेटा स्‍टोर कर पाएंगे।

खास ग्रुप्‍स या नंबर के लिए एक्‍सपोर्ट चैट का भी कर सकते हैं इस्‍तेमाल
अगर आप अपने व्‍हाट्सऐप अकांउट की पूरी चैट हिस्‍ट्री की बजाय किसी खास पर्सन की या ग्रुप में हुई चैट को स्‍टोर करना चाहते हैं, तो व्‍हाट्सऐप की settings में जाकर chats and calls पर टैप करें। इसके बाद चैट हिस्‍ट्री में जाएं और फिर एक्‍सपोर्ट चैट पर टैप करें। इसके बाद आप जिस कॉन्‍टैक्‍ट या ग्रुप पर टैप करेंगे उसकी पूरी चैट डीटेल कंबाइन होकर ईमेल करने को रेडी हो जाएगी। जिसे आप अपनी मेल पर भेज सकते हैं।

व्‍हाट्सऐप पर अननोन नंबर और उनकी चैट वापस चाहिए तो अपनाइए ये आसान तरीका

व्‍हाट्सऐप चैट का बैकअप दूसरे फोन पर ऐसे करें एक्‍सेस
व्‍हाट्सऐप चैट का डेली, वीकली या मंथली बैकअप लेने वाले यूजर्स की चैट और डेटा वो नए या दूसरे फोन पर आसानी से वापस प्राप्‍त कर सकते हैं। इस डेटा को रिस्‍टोर करने के लिए ऐप खुद ही आपसे पूछेगी, जब आप नए फोन या फैक्‍टरी रिसेट फोन पर फिर से व्‍हाट्सऐप इंस्‍टॉल कर अपना नंबर वेरीफाई करेंगे। बस आपके द्वारा RESTORE बटन पर टैप करते ही आपकी सभी पुरानी चैट, अननोन नंबर्स और डेटा फिर से ऐप पर दिखने लगेगा। बैकअप का डाटा ज्‍यादा होने पर या इंटरनेट स्‍लो होने पर रिस्‍टोर प्रोसेस में कुछ वक्‍त लग सकता है।

क्या करें अगर हैक हो जाए आपका व्‍हाट्सऐप अकाउंट

अपने फोन में 50-100 ऐप्‍स रखने की जरूरत होगी खत्‍म, ये सुपर ऐप्‍स करेंगी आपकी जिंदगी आसान

झूमकर चलेगा आपके घर का वाईफाई, अगर अपनाएंगे ये 5 टिप्‍स

Technology News inextlive from Technology News Desk