कानपुर। अगर आप नहीं जानते तो हम आपको बताते हैं कि आप अपना खराब मेमोरी कार्ड कैसे ठीक कर सकते हैं। वैसे मेमोरी कार्ड खराब होने की मेन वजह भी जान लीजिए।

कैसे खराब होता है मेमोरी कार्ड?
मेमोरी कार्ड के खराब होने का एक बड़ा कारण स्मार्टफोन है। फोन में इंटरनेट पर ब्राउजिंग करते समय या फिर किसी थर्ड पार्टी ऐप को डाउनलोड करते समय फोन में कभी अगर वायरस आ जाता है। यह वायरस फोन के साथ-साथ मेमोरी कार्ड को भी प्रभावित करता है। ऐसा माना जाता है कि एंड्रॉयड डिवायसेस में वायरस आने का खतरा ज्यादा होता है ऐसे में एंड्रॉयड डिवाइस में लगा मेमोरी कार्ड जल्दी खराब हो जाता है।

फोन का मेमोरी कार्ड खराब हो जाए,तो बिना खर्च के ऐसे करें ठीक

खराब मेमोरी कार्ड कैसे करें ठीक?
करप्‍ट मेमोरी कार्ड को ठीक करने से पहले एक बात जरूर जान लीजिए कि मेमोरी कार्ड को ठीक करना अधिकतर आसान नहीं होता, उसे फॉरमेट करके ही ठीक किया जा सकता है। पर ऐसा करने पर आपका पुराना स्‍टोर्ड डाटा डिलीट हो जाएगा।

मेमोरी कार्ड ऐसे होगा क्‍लीन और क्लियर
सबसे पहले अपने खराब मेमोरी कार्ड को कंप्यूटर या लैपटॉप से कनेक्ट करें। इसके लिए आप कार्ड रीडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके बाद विंडोज के स्‍टार्ट बटन पर क्लिक करके सर्च बॉक्‍स में जाएं। अब यहां 'cmd' लिखकर एंटर करें। अब यहां आपको मेमोरी कार्ड फॉरमेट करने के लिए एक कमांड टाइप करनी होगी । टाइप करें - (*: /fs:FAT32)। इसके बाद यहां आपके मेमोरी कार्ड का नाम दिखाई देगा। उदाहरण के तौर पर अगर आपके मेमोरी कार्ड का नाम xyz है तो यहां xyz लिखा नजर आएगा। फिर इंटर बटन दबाएं , तो इसमें हां के लिए Y और ना के लिए N एंटर करें। अगर आप Y पर क्लिक करते हैं, तो आपका मेमोरी कार्ड फॉर्मेट होना शुरू हो जाएगा। कुछ सेकेंड्स के बाद आपका मेमोरी कार्ड फॉरमेट होकर खाली हो जाएगा। जिसमें आप फिर से अपना डाटा सेव कर पाएंगे।

अब डेस्‍कटॉप पर भी चलेगा स्‍नैपचैट, वेबकैम पर मिलेंगे सारे फेस-इफेक्‍ट और फिल्‍टर्स

4G से लेकर 7G तक, हर मुश्किल सवाल का जवाब मिलेगा यहां!

फेसबुक ला रहा है अनोखी म्यूजिक वीडियो ऐप, जो आपकी जिंदगी झनझना देगी!

Technology News inextlive from Technology News Desk