i special

भीम ऐप और ई-पेमेंट पर मिल रहा 750 रुपए तक कैश बैक

balaji.kesharwani@inext.co.in

ALLAHABAD। पेट्रोल- डीजल के दामों में इन दिनों आग लगी हुई है. केंद्र सरकार तमाम दबावों के बावजूद दाम कर नहीं कर पा रही है. लेकिन इसके बावजूद अगर आप चाहें तो डीजल-पेट्रोल पर हर महीने होने वाले खर्च में से करीब 750 रुपया बचा सकते हैं. इसके लिए कैशलेस सिस्टम अपनाते हुए भीम ऐप से पेमेंट करना होगा. कैशलेस और डिजिटल पेमेंट सिस्टम अपनाने पर आपको 0.75 फीसदी मिलने वाली छूट बड़ा फायदा पहुंचा सकती है.


गवर्नमेंट प्रमोट कर रही 'भीम ऐप'

कैशलेस और डिजिटल पेमेंट मोड को बढ़ाने के लिए ही गवर्नमेंट हर ट्रांजैक्शन पर 0.75 परसेंट डिस्काउंट दे रही है. इसमें भीम एप से कैशलेस ट्रांजैक्शन पर हर महीने 750 रुपए तक कैश बैक लोगों को दिया जा रहा है. डीजल-पेट्रोल का पेमेंट भी भीम ऐप के जरिए कर लोग हर महीने 750 रुपए कैशबैक ऑफर का फायदा उठा सकते हैं.


फ‌र्स्ट परचेज पर 51 रुपए कैश-बैक

नए यूजर्स को भीम ऐप से पहली बार ट्रांजैक्शन करने पर 51 रुपए कैशबैक मिलेगा. ट्रांजैक्शन के लिए अधिकतम और न्यूनतम राशि निर्धारित नहीं की गई है. यानी 1 रुपए के ट्रांजैक्शन पर भी यूजर्स को 51 रुपए कैशबैक मिलेगा. जो लोग अपने मोबाइल में पहली बार भीम ऐप डाउनलोड कर इससे पहला भुगतान पेट्रोल व डीजल खरीदने के लिए करते हैं, तो उन्हें सीधे तौर पर 51 रुपए फायदा मिलेगा. फिर चाहे ऐप डाउनलोड करने वाले ने 30 रुपए का ही पेट्रोल अपने बाइक में क्यों न डलवाया हो.


बस दो एमबी का है 'भीम ऐप'

भीम ऐप दो एमबी का है. इस ऐप को एंड्रॉयड के अलावा आईफोन यूजर्स भी डाउनलोड कर सकते हैं. भीम एप को इस्तेमाल करने के लिए इंटरनेट भी जरूरी नहीं है. भीम ऐप आपका ट्रांजैक्शन सीधे सेलर और बैंक खाते के बीच कराता है. इसमें कोई थर्ड पार्टी नहीं होती.


अकाउंट से जुड़ा हो मोबाइल नंबर

-भीम ऐप यूज करने के लिए बैंक अकाउंट का मोबाइल नंबर से जुड़ा होना जरूरी है.

-पहली बार इसे एक्टिवेट करने के लिए जरूरी है कि आपके पास आपका डेबिट कार्ड मौजूद हो.

-ऐप डाउनलोड करते ही आपको 4 डिजिट का एक पासवर्ड बनाना पड़ता है.

-इसके बाद डेबिट कार्ड पर दी गई जानकारी डालनी होगी.

-भीम ऐप के साथ बैंक खाते को लिंक करके खरीददारी या किसी तरह का लेन-देन कर सकते हैं.

-खरीददारी करते वक्त ऐप से भुगतान करने के लिए बस दुकानदार के मोबाइल नंबर की जरूरत होती है.

-ऐप में स्कैन और क्यूआर कोड के जरिए भी भुगतान की सुविधा उपलब्ध है.


इन एप्स पर भी ऑफर्स

मोबीक्विक: अगर मोबीक्विक मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल करते हैं तो पेट्रोल-डीजल पर 10 परसेंट का छूट मिलेगी. यह डिस्काउंट सुपरकैश के तौर पर मिलेगी. लेकिन इसके लिए कम से कम 50 रुपए का पेट्रोल लेना होगा.


डेबिट व क्रेडिट कार्ड: बैंक अपने डेबिट कार्ड व क्रेडिट कार्ड फ्यूल सरचार्ज के तौर पर छूट देते हैं. इसके अलावा कई बैंक ईधन खरीदने के लिए विशेष कार्ड भी जारी करते हैं. इन कार्ड्स के जरिये भुगतान करने पर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में छूट का ऑफर मिलता है.


नोटबंदी के बाद बैंकों द्वारा डीजल-पेट्रोल खरीदने के लिए कैशलेस ट्रांजैक्शन पर डिस्काउंट ऑफर किया गया था. यह अब भी लागू है. वहीं शहर के कई पेट्रोल पंपों पर भीम ऐप से ट्रांजैक्शन की भी सुविधा अवेलेबल है. जिसके जरिये लोग कैशबैक पा सकते हैं.

-रोहित केसरवानी, पदाधिकारी, पेट्रोल पंप एसोसिएशन