कानपुर। विंडोज पर आने वाले नोटिफिकेशन एलर्ट से तब काफी डिस्टर्ब होता है जब आप ध्यान लगाकर कोई जरूरी काम कर रहे हों। अगर काम पर फोकस करना चाहते हैं और नोटिफिकेशंस और उसके साउंड से बचना चाहते हैं, तो ये तरीके अपनाइए।

कंट्रोल करें नोटिफिकेशन :
यदि आप नोटिफिकेशन को आने से रोकना चाहते हैं, तो Windows की सेटिंग में जाकर इसकी रिसीविंग को अल्टर कर सकते हैं। इसके लिए टॉस्कबार पर मौजूद सर्च बार में जाकर नोटिफिकेशन ऐंड एक्शन सेटिंग पर क्लिक करें। यहां आपको ऑन और ऑफ का ऑप्शन मिलेगा, जो चाहें चुन सकते हैं।

विंडोज 10 पर बार बार परेशान करने वाली नोटिफिकेशन से ऐसे बचें

सिर्फ नए नोटिफिकेशन ही देखें :
अक्सर जब कोई नोटिफिकेशन सिस्टम पर आता है, तो स्‍क्रीन के नीचे टॉस्कबार पर एक पॉपअप विंडो दिखाता है। अगर इस एलर्ट को मिस कर दिया हो, तो भी चिंता की बात नहीं। एक्शन सेंटर में जाकर रिसीव हुए सभी नोटिफिकेशन के मैसेज आइकान पर क्लिक करके किसी भी समय देख सकते हैं।

चेक करें सभी नोटिफिकेशन :
सिस्टम पर एक्शन सेंटर को खोले रखें। इसमें सभी ओपन नोटिफिकेशंस को जल्दी में चेक करने के लिए क्लियर ऑल लिंक पर क्लिक करें। अगर थोड़ा और सिलसिलेवार तरीके से इन नोटिफिकेशंस को देखना चाहते हैं, तो एक-एक करके इन्हें देख सकते हैं और सिर्फ जरूरी मैसेज को ही एड्रेस करें।

विंडोज 10 पर बार बार परेशान करने वाली नोटिफिकेशन से ऐसे बचें

बिना खोले देखें नोटिफिकेशन :
नोटिफिकेशंस को खोले बगैर मैसेज को देखने का एक और तरीका है। मैसेज के आइकान के ऊपर अपना कर्सर ले जाएं। ऐसा करने से मैसेज का कुछ हिस्सा दिख जाएगा। अगर मैसेज जरूरी लगे तो खोलें, नहीं तो इसे यूं ही छोड़ दें।

सिर्फ सलेक्टिव नोटिफिकेशन चुनें :
अगर सभी नोटिफिकेशंस को ऑफ करने से आपको किसी जरूरी मैसेज के छूट जाने की चिंता लगी रहती है, तो इंडीविजुअल ऐप का ऑप्शन चुन सकते हैं। इसके लिए नोटिफिकेशन ऐंड एक्शन सेटिंग में जाकर इंडीविजुअल एप को सलेक्ट कर लें।

क्वाइट ऑवर्स को करें ऑन :
यदि नोटिफिकेशंस एलर्ट से आपको ज्यादा परेशानी होती है, तो फिर विंडोज 10 में ऑवर्स फंक्शन के जरिए इसे साइलेंट कर सकते हैं। यह सब सिर्फ एक क्लिक से संभव है। इसके लिए टॉस्कबार के दाहिनी तरफ नोटिफिकेशंस आइकान पर एक राइट क्लिक करके ऑन या ऑफ कर सकते हैं। इसी मेन्यू में टर्न ऑन क्वाइट ऑवर्स का ऑप्शन भी है।

विंडोज 10 पर बार बार परेशान करने वाली नोटिफिकेशन से ऐसे बचें

टच स्‍क्रीन पीसी :
अगर आप टच स्‍क्रीन पीसी इस्तेमाल कर रहे हैं, तो क्वाइट ऑवर्स को ऑन या ऑफ करना और भी आसान रहेगा। इसके लिए सिर्फ ऊपर दिख रहे टैब को क्लिक करना होगा और एक्शन सेंटर खुल जाएगा। इसमें जाकर क्वाइट ऑवर्स को ऑन या ऑफ कर सकते हैं।

YouTube की तरह अब टि्वटर वीडियो से भी कर सकेंगे कमाई, कंपनी ने भारत में शुरु की सुविधा

आईफोन XS और XS मैक्‍स फोन्‍स में खूबियां ही नहीं बल्कि हैं ढेर सारी खामियां भी, खरीदने से पहले जानिए जरूर

झूमकर चलेगा आपके घर का वाईफाई, अगर अपनाएंगे ये 5 टिप्‍स

Technology News inextlive from Technology News Desk