एंड्रॉयड फोन पर ऐसे लें स्‍क्रीनशॉट
कानपुर। अगर आप एंड्रॉयड स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आप दो तरह से स्‍क्रीनशॉट ले सकते हैं। पहला तरीका अपने फोन के पॉवर बटन और होम बटन को एक साथ प्रेस करना है। वहीं, दूसरा तरीका अपने फोन के पॉवर बटन और वॉल्यूम डाउन बटन को एक साथ करीब 2 सेकेंड तक प्रेस करना है।

विंडोज फोन
अगर आप विंडोज स्मार्टफोन्स का इस्तेमाल करते हैं, तो स्‍क्रीनशॉट लेने के लिए आपको फोन का पॉवर बटन और होम बटन एक साथ प्रेस करना होगा। यहां ध्यान देना जरूरी है कि अगर आप विंडोज 8 ऑपरेटिंग सिस्टम से नीचे वाले स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं, तो यह ट्रिक आपके काम नहीं आएगी।

आइफोन
आइफोन में स्‍क्रीनशॉट लेने के लिए आपको फोन का पॉवर बटन और होम बटन एक साथ प्रेस करना होगा। स्‍क्रीनशॉट फोन की गैलरी में सेव हो जाएगा।

स्मार्टफोन में स्‍क्रीनशॉट लेना है बड़ा आसान,बस यह तरीका जान लीजिए

स्‍क्रीनशॉट आइकन
कई स्मार्टफोन कंपनियां अपने डिवाइस में स्‍क्रीनशॉट आइकन दे रही हैं। आइकन आपको नोटिफिकेशन बार में दिखाई देगा। जिस स्‍क्रीन का स्‍क्रीनशॉट लेना हो उस स्‍क्रीन पर जाएं। इसके बाद नोटिफिकेशन बार को स्‍क्रॉल डाउन/अप करें और फिर स्‍क्रीनशॉट आइकन पर टैप कर दें।

स्वाइप
कई स्मार्टफोन में आपको स्वाइप स्‍क्रीनशॉट का विकल्प मिलता है। यानी आप इन स्मार्टफोन में अपनी तीन अंगुलियों को स्‍क्रीन पर नीचे की ओर स्वाइप करके स्‍क्रीनशॉट ले सकते हैं। इसके लिए आपका फिंगरप्रिंट फीचर ऑन होगा जरूरी है।

गूगल असिस्टेंट
फोन में स्‍क्रीनशॉट लेने के लिए गूगल असिस्टेंट एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। इसके लिए आपको फोन में गूगल असिस्टेंट एप पर जाना होगा या फिर ओके गूगल कहना होगा। इससे आपके फोन में गूगल असिस्टेंट एक्टिव हो जाएगा। इसके बाद स्‍क्रीनशॉट के लिए आप वॉयस कमांड दे सकते हैं। स्‍क्रीनशॉट लेने के बाद एप आपसे यह पूछेगा, कि उस फोटो को कहां शेयर या स्‍टोर करना है।

अब स्मार्टफोन की पूरी स्क्रीन ही बन जाएगी फिंगर सेंसर! इस टेक्‍नोलॉजी का है कमाल

Technology News inextlive from Technology News Desk