स्‍मार्टफोन को फैक्‍टरी रिसेट करने से पहले जरूर कर लें ये काम

कानपुर। फोन का डेटा खाली करने से पहले यह जरूर देखें कि आपका कौन सा डेटा फोन की मेमोरी पर है और कौन सा एक्‍सटर्नल माइक्रो एसडी कार्ड पर? यह जानने के लिए सबसे पहले अपने फोन से मेमोरी कार्ड निकाल लें। ऐसा करने के बाद फोन की मेमोरी में स्‍टोर डेटा ही बचेगा। हालांकि आजकल तो 32 से 64 जीबी वाले स्‍मार्टफोन रखने वाले तमाम यूजर्स तो फोन में अलग से मेमोरी कार्ड लगाते ही नहीं हैं। ऐसे में जान लीजिए कि अगर आपने बिना सोचे समझे फोन को फैक्‍टरी रिसेट या फॉरमेट किया, तो आपके पर्सनल डेटा समेत तमाम ऑनलाइन अकाउंट्स का डेटा भी हमेशा के लिए रिमूव हो सकता है। इसलिए सबसे जरूरी यह है कि फोन में मौजूद डेटा समेत, तमाम ऐप्‍स के ऑफलाइन डेटा को भी ऑनलाइन सिंक या बैकअप किया जाए, वर्ना तो सारा डेटा गायब हुआ समझिए। ऐसे में एंड्रॉयड और आईफोन यूजर्स दोनों के लिए अलग अलग तरीके हैं। पहले एंड्रॉयड की बात करते हैं, जो IOS से आसान है।

फोन का डेटा इरेज करने से पहले क्‍या करें एंड्राएड यूजर्स

पीसीमैग डॉट कॉम के मुताबिक एंड्रॉयड यूजर्स को अपना फोन फॉरमेट करने से पहले यह सुनिश्‍चित करना चाहिए कि गूगल अकाउंट से जुडी़ हर एक ऐप का डेटा आज की डेट तक सिंक हो चुका है या नहीं। इसके लिए सबसे पहले फोन की सेटिंग्‍स में जाकर गूगल अकाउंट पर टैप करें। यहां आपको फोन कॉन्‍टैक्‍ट्स, गूगल ऐप डेटा, कैलेंडर, क्रोम डेटा, समेत सभी अकाउंट का सिंकिंग स्‍टेट्स नजर आएगा। अगर आज की तारीख तक डेटा सिंक नहीं हुआ है, या आपको स्‍टेट्स समझ नहीं आ रहा है, तो यहां Sync All बटन पर टैप करके सभी गूगल ऐप्‍स का डेटा ऑनलाइन सिंक कर दें। इंटरनेट स्‍पीड के हिसाब से इस प्रोसेस में कुछ मिनट का समय लग सकता है। इसके अलावा फोन मेमोरी में मौजूद तमाम कैमरा और व्‍हाट्सऐप फोटो और वीडिेयो का बैकअप करने के लिए आपको गूगल फोटोज का इस्‍तेमाल करना होगा। इस ऐप पर जाकर बैकअप और सिंक पर टैप करके उसे ऑन कर दें। अगर फोन वाईफाई पर चल रहा है, तो फोन का सारा डेटा जल्‍दी यानि कुछ घंटों में ही ऑनलाइन बैकअप हो जाएगा। अब आप अपने फोन को फैक्‍टरी रीसेट कर सकते हैं। अब आप नए फोन पर जैसे ही अपना गूगल अकाउंट लॉगइन करेंगे, आपके सारे कॉन्‍टैक्‍ट्स और क्रोम डेटा आदि फिर से फोन पर आ जाएगा और गूगल फोटोज में जाकर ऑफलाइन ऑप्‍शन को टैप करते ही आपकी सारी फोटोज और वीडियोज भी वापस आपके फोन में आ जाएंगे।

अपना फोन बदल रहे हैं,तो फैक्‍टरी रीसेट से पहले जरूर कर लें ये काम,ताकि बाद में पछताना न पड़े


आईफोन यूजर्स को लेना होगा फुल बैकअप
, जो है बहुत आसान

एंड्रॉयड की बजाय आईफोन यूजर्स के लिए फोन के बैकअप का तरीका काफी अलग है। पहली बात तो यह है कि आईफोन में अलग से मेमोरी कार्ड लगाने की सुविधा नहीं होती। इसका मतलब है कि यूजर का सारा डेटा फोन की मेमोरी में ही मौजूद होता था। वैसे आईफोन डेटा को बैकअप करने का तरीका बहुत आसान है। आईफोन का पूरा डेटा आई क्‍लाउड पर बैकअप लेना होता है। इसके लिए आप विंडो या आईमैक पीसी पर आईट्यून सॉफ्टवेयर इंस्‍टॉल करें और फिर डेटा केबल द्वारा फोन को कनेक्‍ट करके iCloud पर डेटा बैकअप कर लें। इस प्रोसेस में काफी वक्‍त लग सकता है। ऐपल वॉच यूज करने वालों को इस दौरान वॉच और फोन को अनलिंक कर लेना चाहिए। अब वक्‍त है आईफोन को रीसेट करने का। इसके लिए फोन की सेटिंग्‍स में जाकर जनरल पर टैप करें और सबसे नीचे जाकर Erase All Content and Settings पर टैप करें। इससे आईफोन रीसेट हो जाएगा। अगर आप IOS से एंड्रॉयड पर शिफ्ट कर रहे हैं, तो फोन रीसेट करने से पहले iMessage को टर्नऑफ कर दें, ताकि कोई मैसेज आपको मिलने से छूट न जाए।

यह भी पढ़ें:

ट्रोल करने वालों से अब कोई नहीं होगा परेशान! टि्वटर लाया है नया बेहतरीन समाधान

Google सबको दे रहा है सचमुच का पर्सनल असिस्‍टेंट! जो आपकी ओर से करेगा मोबाइल कॉल और बातचीत भी

लॉन्‍च हुआ सेट टॉप बॉक्‍स से भी छोटा सबसे दमदार PC, इसकी क्षमताएं जानकर सब हैं हैरान

Technology News inextlive from Technology News Desk