RANCHI मेन रोड के फुटपाथ दुकानदारों ने ऐलान किया है कि वे किसी भी हाल में अपनी दुकान नहीं हटाएंगे। नगर निगम अगर जबरन हटाने की कोशिश करेगी तो उसका पुरजोर विरोध किया जाएगा। मंगलवार को रांची फुटपाथ दुकानदार हॉकर संघ ने प्रेस कांफ्रेंस कर इसकी जानकारी दी। इस मौके पर एसोसिएशन की महासचिव अनीता दास, अध्यक्ष दीपक सिंह, टीवीसी सदस्य शर्मिला नेवार और नागेंद्र पांडेय ने मौजूद थे। इन्होंने कहा कि पर्व-त्योहार के वक्त नगर निगम जानबूझकर फुटपाथ दुकानदारों की दुकान को हटाना चाहती है। यह उचित नहीं है। नगर निगम के इस तरह की कार्रवाई को नहीं सहेंगे।

सर्वे और रजिस्ट्रेशन हो

इस अवसर पर संघ के अध्यक्ष दीपक सिंह ने कहा कि जबतक फुटपाथी दुकानदारों का सर्वे और रजिस्ट्रेशन नहीं हो जाता, उन्हें मेन रोड से हटाना जायज नहीं है। इतना ही नहीं, टाउन वेडिंग कमिटी के माध्यम से हॉकिंग और नॉन हॉकिंग जोन को चिन्हित नहीं कर लिया जाता, तब तक किसी भी हॉकर को हटाना या स्थानांतरित करना सुप्रीम कोर्ट के सितंबर 2013 में दिए गए आदेश की अवमानना है। इस अवसर पर संदीप वर्मा ने कहा क नगर विकास विभाग ने कई बार हाईकोर्ट में शपथ पत्र दाखिल कर कहा कि हॉकरों के सर्वे, रजिस्ट्रेशन और उनके पुनर्वास का काम जल्द से जल्द कर लिया जाएगा, पर यह आजतक संभव नहीं हो सका है।

अगस्त तक होना था टेंडर

एसोसिएशन के मुताबिक, इस साल अगस्त तक सर्वे करने के लिए संस्था के चयन के लिए टेंडर हो जाने और इसी महीने के अंत तक सारी औपचारिकताएं पूरी करने की बात नगर निगम ने कही थी, लेकिन समिति का गठन होने के बाद भी आजतक कोई भी काम धरातल पर नहीं उतरा है। संघ ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार सभी काम टाउन वेडिंग कमिटी के माध्यम से करना है, लेकिन इसमें टीवीसी की कोई राय नहीं ली गई। ऐसे में हॉकर अपनी जगह नहीं छोड़ेगे। इस प्रेस कांफ्रेंस में कचहरी चौक, मेन रोड और बिग बाजार सहित तमाम बाजारों के प्रतिनिधि मौजूद थे।

कोर्ट का फैसला दरकिनार

फुटपाथ दुकानदार हॉकर संघ की महासचिव अनीता दास ने बताया कि नगर निगम जिस तरह मेन रोड के फुटपाथ दुकानदारों को हटाना चाह रही है, वह सुप्रीम कोर्ट के आदेश के खिलाफ है। अदालत ने कहा कि कि फुटपाथी दुकानों को हटाने के पहले हॉकरों का सर्वे और उनको बसाने की व्यवस्था होनी चाहिए। पर, इसका पालन नहीं किया जा रहा है। अगर हॉकरों केा उनकी पहचान के साथ स्थायी दुकानें मिल गई होती तो ट्रैफिक समस्या का समाधान भी हो जाता।