RANCHI : लंबे समय से पांचवें वेतनमान की मांग कर रहे रांची वीमेंस कॉलेज के लिए सोमवार का दिन खुशियां लेकर आया। इस कॉलेज के 103 स्टाफ्स को पांचवे वेतनमान के हिसाब से वेतन देने के प्रस्ताव पर एचआरडी ने मुहर लगा दी है। रांची यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने भी इन स्टाफ्स को नए वेतनमान देने के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इससे कॉलेज के थर्ड ग्रेड के 36 और फोर्थ ग्रेड के 73 स्टाफ्स को फायदा होगा। अभी तक इन्हें चौथे वेतनमान के हिसाब से सैलरी दी जा रही थी, जबकि केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारियों को काफी पहले ही छठा वेतनमान दिया जा चुका है।

यह थी अड़चन

रांची यूनिवर्सिटी के नॉन टीचिंग स्टाफ्स को पांचवे वेतनमान का लाभ इसलिए नहीं मिल रहा था कि सृजित पद की तुलना में ज्यादा स्टाफ्स की नियुक्ति कर ली गई थी। ऐसे में पांचवे वेतनमान देने को लेकर सरकार के सामने तकनीकी अड़चन थी। इस वजह से वे लंबे समय से चौथे वेतनमान के हिसाब से सैलरी ले रहे थे, जिससे उन्हें हर महीनें आर्थिक हानि हो रही थी। पांचवे वेतनमान की मांग को लेकर इन्होंने लंबे समय तक आंदोलन भी किया था, लेकिन नतीजा नहीं निकल सका था।

122 स्टाफ्स अभी भी हैं वंचित

रांची वीमेंस कॉलेज के 103 नॉन टीचिंग स्टाफ्स को तो पांचवे वेतनमान के हिसाब से वेतन देने पर तो सरकार राजी हो गई है, लेकिन रांची यूनिवर्सिटी हेडक्वार्टर के 122 स्टाफ्स पांचवे वेतनमान मिलने के इंतजार में रिटायर्ड कर गए। इनमें तीन दर्जन के करीब स्टाफ्स की मौत भी हो चुकी है। इन स्टाफ्स के वेतन निर्धारण का मामला पद को लेकर फंसा हुआ है। रांची यूनिवर्सिटी प्रशासन का कहना है कि जल्द ही मुख्यालय के कर्मचारियों का भी नए वेतनमान के हिसाब से सैलरी निर्धारित कर दी जाएगी।