1. बिल्‍ड एंड डिजाइन :-
हुवाई का Honor 5X स्‍मार्टफोन पूरी तरह से मेटल बॉडी का बना हुआ है। इसमें रिमूवेबल बैक कवर नहीं दिया गया है। कंपनी ने इसे Sunset gold, Dark grey और Daybreak Silver कलर वैरिएंट्स में उतारा है। हैंडसेट में राउंड एज दिया गया है, पीछे की तरफ 13 एमपी का कैमरा है जोकि डुअल एलईडी फ्लैश से लैस है। कैमरे के नीचे आपको चौकोर फिंगरप्रिंट सेंसर मिलेगा। पीछे की तरफ ऊपरी और निचले हिस्‍से में प्‍लॉस्‍टिक कवर लगाया गया है जो इसके लुक को काफी शानदार बनाता है। टॉप लेफ्ट एज पर सिम कार्ड और माइक्रो एसडी कार्ड स्‍लॉट दिया गया है। जबकि नीचे की तरफ चार्जिंग पोर्ट दिया गया है। राइट एज पर वॉल्‍यूम रॉकर और पॉवर बटन लगाया गया है।

2. फीचर्स :-
हॉनर 5एक्स एक डुअल सिम स्‍मार्टफोन है। 4जी स्टैंडबाय सपोर्ट वाला यह स्‍मार्टफोन 5.5 इंच का फुल-एचडी (1080x1920 पिक्सल) रिज़ॉल्यूशन आईपीएस डिस्प्ले वाला है। यह एंड्रॉयड 5.1 लॉलीपॉप पर चलेगा। इतना ही नहीं इसके ऊपर ईएमयूआई 3.1 स्किन भी लगाई गई है। इस स्‍मार्टफोन में 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा और एफ/2.2 एपरचर वाला 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। इसके अलावा इसमें 16 जीबी की इनबिल्ट स्टोरेज दी गई है। जिसे 128 जीबी तक माइक्रोएसडी कार्ड से बढ़ाया जा सकता है। यह 64-बिट ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 616 चिपसेट से युक्‍त है। ब्लूटूथ 4.1, यूएसबी 2.0, जीपीएस, ए- जीपीएस, वाई-फाई 802.11 बी/जी/एन और 4जी एलटीई कनेक्टिविटी फ़ीचर दिए गए हैं। इसमें 3000 एमएएच की बैटरी दी गई है।

3. डिस्‍प्‍ले एंड सॉफ्टवेयर :-

Honor 5X में 5.5 इंच की डिस्‍प्‍ले दी गई है। जिसमें काफी अच्‍छा व्‍यू एंगल है। हालांकि यह डिस्‍प्‍ले कोर्निंग गोरिल्‍ला ग्‍लॉस प्रोटेक्‍शन के साथ आई है तो इसमें स्‍क्रैच या टूटने का खतरा नहीं है। डिस्‍प्‍ले काफी शॉर्प है। इसका टेक्‍स्‍ट हो या एप आइकन किसी में भी पिक्‍सीलेशन नहीं दिखता। कलर लेवल भी नैचुरल है, अब अगर डिस्‍प्‍ले रिफ्लेक्‍शन की बात करें तो यूजर को यहां भी कोई निराशा नहीं मिलेगी। हालांकि इसकी ऑटो-ब्राइटनेस सेटिंग में थोड़ी कमी रह गई। सॉफ्टवेयर पर नजर डालें तो कंपनी ने Honor 5X में एंड्रायड 5.1 ओएस दिया है, जिसके साथ Emotion UI 3.1 यूजर इंटरफेस मिलेगा। फोन में प्री-इंस्‍टॉल एप्‍लीकेशन (WPS Office, UC browser, InMobi services, Apps Gallery, honor Club, Hi Honor) मौजूद हैं।

4. परफॉर्मेंस :-
हुवाई टेलिकॉम इंफ्रास्‍ट्रेक्‍चर की एक दिग्‍गज कंपनी है, ऐसे में जब हम इसके हैंडसेट Honor 5X की बात करते हैं तो इसमें यूजर्स को बेहतर कॉल क्‍वॉलिटी मिलेगी। फोन वॉयस भी काफी लाउड है। वहीं ईयरपीस स्‍पीकर में भी तेज आवाज सुनाई पड़ती है। इसका वॉल्‍यूम हाई करने पर भी किसी तरह का डिशॉर्सन नहीं मालूम पड़ता। मल्‍टीटास्‍क्‍िंग मीनू का इस्‍तेमाल करते हुए एप स्‍विच करते हैं तो इसमें थोड़ी देरी नजर आती है। यानी कि होम स्‍क्रीन को स्‍वाइप करने पर यह तेज रिस्‍पांस देता है लेकिन फोल्‍डर को खोलते समय लैग की समस्‍या सामने आती है। गेमिंग के दौरान फोन पीछे की तरफ गरम नहीं होता है। हैंडसेट के स्‍पीकर भी काफी लाउड हैं अगर आप कमरे में इसे सुनते हैं तो यह इसकी आवाज तेज और साफ सुनाई पड़ती है। फिंगरप्रिंट सेंसर की बात आती है तो इसके लिए कम से कम पांच बार आपको फिंगरप्रिंट देने होंगे।

5. कैमरा और बैटरी :-
Honor 5X में 13एमपी का रियर कैमरा दिया गया है। इसकी इमेज क्‍वॉलिटी अच्‍छी है दिन के उजाले में आप एक बेहतर फोटो खींच सकते हैं। कैमरा क्‍वॉलिटी की बात आती है तो इसकी फोकसिंग स्‍पीढ काफी अच्‍छी है। इसके अलावा एचडीआर मोड भी बेहतर तरीके से काम करता है। सेल्‍फी लवर्स के लिए कंपनी ने इसमें 5एमपी का फ्रंट कैमरा दिया है जिससे एक बेहतर सेल्‍फी ली जा सकती है। Honor 5X में 3000 mAh की बैटरी लगाई गई है जोकि नॉन-रिमूवेबल है। अगर आप कॉल, मैसेजेस और वेब सर्फिंग करते हैं तो यह 8 घंटे 34 मिनट का बैटरी बैकअप देती है।

Verdict and Price in India :-
हुवाई ने इंडियन यूजर्स को ध्‍यान में रखते हुए अपने Honor 5X हैंडसेट की कीमत 12,999 रुपये रखी है। वैसे मार्केट में इस प्राइस रेंज के कई और भी बेहतरीन स्‍मार्टफोन मिल जाएंगे लेकिन ओवरऑल परफॉर्मेंस के लिहाज से Honor 5X बाजी मार जाता है।

Courtesy : Tech 2

inextlive from Technology News Desk

Technology News inextlive from Technology News Desk